बाह! पानी में उगाकर दिखाया खीरा

By: Jan 22nd, 2018 12:03 am

ऊना के नंगल सलांगड़ी मशरूम फार्म में ट्रायल सफल, कीमत 1200 रुपए प्रति किलो

ऊना – जिला ऊना के तहत नंगल सलांगड़ी में खान मशरूम फार्म में हाइड्रोपॉनिक तकनीक से ट्रायल बेस पर शुरू किया गया ट्रायल पूरी तरह से सफल हुआ है। पानी के खीरा उगाने की इस अनोखी तकनीक से हर कोई हैरान है। जो भी खान मशरूम फार्म में आता है, इस तकनीक का कायल हो जाता है। हालांकि अभी तक खान मशरूम फार्म में खीरा ही पानी में उगाया गया है, लेकिन जल्द ही शिमला मिर्च, टमाटर, बैंगन सहित अन्य उत्पाद भी इस विधि से उगाए जाएंगे। हाइड्रोपॉनिक तकनीक से यह उत्पाद उगाने पर जमीन की पैदावार की अपेक्षा डबल पैदावार होती है। अभी तक जो ट्रायल यहां पर सफल हुआ है, उसके तहत करीब 40 दिन की अवधि में ही खीरा तैयार हो गया। इस तकनीक में खाद का बहुत कम प्रयोग किया जाता है। यह उत्पाद स्वास्थ्य के लिए भी कारगार सिद्ध होते हैं। एक ओर जहां यहां पर खीरा का ट्रायल सफल रहा है, वहीं गोभी (कैवेज, बैंगनी रंग) पर ट्रायल शुरू कर दिया है। इसके भी सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि हाइड्रोपॉनिक तकनीक से खान मशरूम फार्म में जो खीरा तैयार किया गया है, उसकी कीमत करीब एक हजार से लेकर 1200 रुपए प्रतिकिलोग्राम है, लेकिन अभी तक केवल मात्र यहां पर ट्रायल ही सफल हुआ है।

स्ट्राबेरी भी तैयार

खान मशरूम फार्म में नारियल का बुरादा में स्वाइल लैस स्ट्राबेरी भी तैयार की जा रही है, जो कि बैंगनी रंग की होगी। यहां आने वाले लोग इस स्ट्राबेरी को देखकर भी एकदम से हैरान हो जाते हैं। वहीं खान मशरूम फार्म में अन्य उत्पाद की उगाए जा रहे हैं।

दिव्य हिमाचल ने नवाजे हैं यूसफ खान

खान मशरूम फार्म के संचालक यूसफ खान प्रदेश के अलावा विदेशों में भी अपनी चमक बिखेर चुके हैं। बाकायदा ‘दिव्य हिमाचल’ के अग्रणी समाचार पत्र द्वारा प्रगतिशील किसान के तौर पर नवाजा भी गया है। बेहरीन सरकार के आग्रह पर यूसफ खान ने वहां पर मशरूम प्लांट स्थापित किया। इस सफलता के बाद अब वहां पर एक और मशरूम प्लांट लगा रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App