सरकार से रिश्ते न निभाओ…जनता को जगाओ

By: Jan 22nd, 2018 12:05 am

अपनी प्रखर लेखनी से सरकार की चूलें हिला देने वाला पत्रकार समाज को आईना दिखाकर सच से रू-ब-रू करवाता है। सरकार और आवाम के बीच की इस कड़ी को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ यूं ही नहीं कहते। यह वह सेतु है जो देश और समाज की तरक्की की दिशा और दशा तय करता है। पर क्या बदलते परिवेश और दबाव के बीच पत्रकार कहीं सरकार का ही तो होकर नहीं रह गया है? पत्रकारों की कहानी पत्रकारों की जुबानी आपके सामने ला रहा है प्रदेश का अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’                                          -धर्मशाला से तनुज सैणी

पत्रकारिता की मंजिल क्या है ?

अपने दायरे में रहकर समाज के उपेक्षित वर्ग की आवाज को अपनी लेखनी से सरकार व प्रशासन तक पहुंचाना ही एक पत्रकार की मंजिल होनी चाहिए। इससे समाज में  बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के जनहित के मुद्दों को अंजाम तक पहुंचाया जा सके।

पत्रकारों का सफर कभी न खत्म होने वाला मुकाम है। समाज में हर दिन जनहित के मुद्दों को उठाना और उनको अंजाम तक पहुंचाना ही पत्रकारिता है। एक मुद्दे को अंजाम तक पहुंचाने के बाद दूसरा विषय हमेशा सामने आ जाता है।

पत्रकार की मंजिल जो उसके पास खबर है उसे पाठक तक पहुंचाना। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में पत्रकारिता करना एक चुनौती भरा पेशा तो है, लेकिन अगर ईमानदारी और सत्यता से काम करें तो समाज को समृद्ध और सक्षम बनाने में पत्रकारिता अहम भूमिका निभाती है।

पत्रकार और सरकार के रिश्तों को आप क्या मानते हैं ?

सरकार और पत्रकार दोनों ही जनता से सीधे जुड़े हुए  हैं। सरकार जनता को लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है, वहीं पत्रकार जनता और सरकार के बीच सेतु बनकर समस्याआें को प्रशासन तक पहुंचाता है।

पत्रकार और सरकार के बीच के संबंध हमेशा सौहार्दपूर्ण होने चाहिए, लेकिन सरकार अथवा प्रशासन की खामियों को उजागर करने पर पत्रकार को कई बार आरोपों का भी सामना करना पड़ता है।  जनहित के मुद्दों को प्रमुखता से उठान ही पत्रकार का कर्त्तव्य होता है।

जहां तक सरकार और पत्रकार के रिश्ते का विषय है, तो यह दोनों एक ही सिक्के दो पहलु हैं। सरकार का काम अगर योजना बनाना है, तो एक पत्रकार की भूमिका उस योजना को जनता के समक्ष साकारात्मक और नाकारात्मक पक्षों के साथ पेश करना है।

किसी भी पत्रकार की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है ?

आम जनता की आवाज को निष्पक्ष तौर पर उठाते हुए प्र्रशासन और सरकार का विरोध का सामना करने के बाद भी मामले में सकारात्मक परिणाम आना ही उस पत्रकार की एक बड़ी उपलब्धि होती है।

अपनी कलम की धार को बिना किसी दबाव और पैसे के लालच में न आते हुए व गलत कामों पर तेज रखते हुए समाज हित में कार्य करते रहना ही पत्रकार की सबसे बड़ी उपलब्धि होती है। इससे समाज में पत्रकार की सराहना तो होती ही है।

एक पत्रकार के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि वह रहती है कि जब उसके द्वारा लिखी खबर से जनहित का लाभ होता है। ऐसी सूचना या संवाद लोगों तक पहुंचाना पत्रकार के मनोबल को बढ़ाता है। समाज हित में कार्य करते रहना ही पत्रकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App