ऑनलाइन होंगे राज्य लोकसेवा आयोग के स्क्रीनिंग टेस्ट, 15 अप्रैल से शुरूआत

By: Feb 18th, 2018 12:03 am

परीक्षार्थियों के लिए बड़ी पहल; भर्तियों के लिए आयोग को बार-बार नहीं करना पड़ेगा आवेदन, मिलेगी वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा

शिमला— राज्य लोकसेवा आयोग अब भर्तिंयों के लिए ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट करवाएगा। आयोग के कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए अब उम्मीदवार अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को ऑनलाइन डाउनलोड कर इसका मिलान आंसर-की से कर सकेंगे। आयोग के माध्यम से होने वाली भर्तियों के लिए अब बार-बार आवेदन करने की जरूरत भी नहीं होगी, इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन उम्मीदवारों को करवाना होगा। इसके बाद वे सीधे ही परीक्षा की फीस ऑनलाइन चुका कर एडमिट कार्ड ले सकेंगे। राज्य लोक सेवा आयोग की चेयरमैन मेजर जनरल धर्मवीर सिंह राणा ने प्रेस कान्फ्रेंस कर परीक्षार्थियों की आयोग द्वारा उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब विभिन्न विभागों के लिए की जाने वाली भर्तियों के स्क्रीनिंग टेस्ट ऑनलाइन होंगे। इसकी शुरुआत आगामी 15 अप्रैल से शिमला से की जाएगी। इसके बाद डिवीजनल मुख्यालय मंडी, धर्मशाला और बाद में जिला मुख्यालयों में ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा दी जाएगी। आयोग करीब 11 हजार अभ्यर्थियों की एक साथ ऑनलाइन टेस्ट ले सकेगा। इसके लिए सेंटर्ज का चयन किया जाएगा और जहां ऑनलाइन टेस्ट उम्मीदवार दे सकेंगे। इस व्यवस्था के तहत टेस्ट होने के तीन दिन के भीतर आपत्तियां ली जाएंगी और सात से दस दिन के भीतर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। वर्तमान में इसमें तीन से चार माह का लंबा वक्त लग रहा है। अभी तक स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए ओएमआर शीट प्रिंट करने के साथ ही इनको परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने और वहां से वापस लाना पड़ रहा है, जो कि काफी खर्चीला है और इसमें समय भी बर्बाद हो रहा है। मौजूदा समय में एक परीक्षार्थी पर करीब 700-800 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं जबकि नई व्यवस्था से इन परीक्षाओं में होने वाली खर्चे में करीब चालीस फीसदी कटौती होगी, वहीं परीक्षा परिणाम भी जल्द जारी होने लगेंगे।

रजिस्ट्रेशन के बाद यूजर-आईडी

आयोग के चेयरमैन ने बताया कि आयोग के माध्यम से होने वाली भर्तियों के लिए बार-बार आवेदन नहीं करना पड़ेगा। युवाओं को वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। उम्मीदवारों को एक बार ही रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। उम्मीदवार की इसमें एक प्रोफाइल बनेगा, जहां पर सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कापियां अपलोड होंगी। ऐसे में जब भी किसी विभाग में भर्तियां होगी और तो जिन उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता उस पद के लिए मेल खाती है, उसको मोबाइल व ई-मेल से सूचित किया जाएगा। इससे बाद उम्मीदवार अपना टकाउंट लॉग इन कर ऑनलाइन केवल फीस ही भरेगा और इस पर उसको एडमिट कार्ड मिल जाएगा।

ऑनलाइन देख सकेंगे आंसरशीट

आवेदक अपने प्रोफाइल में जाकर ऑनलाइन अपनी उत्तर पुस्तिका को डाउनलोड कर सकेंगे और इसका मिलान आंसर-की से कर सकेंगे। शिकायत के आयोग में एक शिकायत निवारण कमेटी का गठन किया गया है, जो कि शिकायत मिलने के एक दिन के भीतर इसको निपटाएगी। इसके अलावा एक सुझाव पेटी भी लगाई गए है।

आयोग में पारदर्शिता लाना मकसद

चेयरमैन मेजर जनरल धर्मवीर सिंह राणा ने कहा कि नौ माह के कार्यकाल में उनका प्रयास पारदर्शिता और मैरिट आधार पर चयन की रही है। उन पर अब तक किसी तरह का दबाव नहीं डाला गया है। भर्तियां मैरिट  के आधार पर की जा रही हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App