कौशल विकास में आदर्श बनेगा राज्य

By: Feb 19th, 2018 12:08 am

शिमला — मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश शीघ्र ही कौशल विकास में देश में आदर्श राज्य के रूप में उभरेगा। मुख्यमंत्री रविवार को नई दिल्ली के ज्वाहर लाल नेहरू स्टेडियम में बिलीव इंडिया, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम तथा स्वयंसेवी संस्था स्वाका स्किल्ज द्वारा आयोजित स्किल इंडिया पैवेलियन के समापन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं का कौशल उन्नयन करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने पर बल देगी, ताकि युवाओं के सशक्तिकरण के लिए स्वरोजगार के अवसर प्रदान हो सकें। उन्होंने कहा कि सरकार एक योजना बनाने के बारे में सोच रही है, जिसमें स्किल इंडिया के अंतर्गत प्रत्येक जिला के लिए ब्रांड उत्पादों को चिन्हित कर प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य सरकार युवाओं पर विशेष ध्यान दे रही है तथा प्रदेश में युवा आबादी 35.25 प्रतिशत है, जो कि राष्ट्रीय स्तर पर 34.80 प्रतिशत के मुकाबले अधिक है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कौशल विकास तथा उद्यमिता के लिए राष्ट्रीय नीति बनाई है, जिससे देश में चल रही सभी कौशल विकास गतिविधियों की एक रूपरेखा तैयार की जाएगी तथा इन्हें सामान्य मानकों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस नीति से कौशल विकास गतिविधियां को मांग केंद्रों से भी जोड़ा जाएगा। इसी तर्ज पर राज्य सरकार ने भी प्रदेश में कौशल विकास के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास नीति प्रस्तावित की है। कौशल विकास भत्ता योजना के अंतर्गत 156 करोड़ रुपए की राशि प्रदान कर 1,85,326 लोगों को लाभान्वित किया गया है। मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन के दौरान स्किल इंडिया द्वारा किए गए प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजकों की सराहना की तथा कहा कि यह आयोजन कुशल युवाओं को सशक्त बनाएगा तथा उन्हें रोजगार के अवसर व अनुभव प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा। बिलीव इंडिया के संस्थापक मलीकार्जुन आइथा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। संस्थापक राहुल सरीदेना ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विधायक सुखराम चौधरी, पूर्व विधायक बलदेव तोमर, तेलंगाना राज्य के भाजपा प्रमुख डा. के. लक्ष्मण तथा जेट एयरेवज की निदेशक सुनम्रता गोयल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

प्रतिभागियों को बांटे सर्टिफिकेट

मुख्यमंत्री ने पैवेलियन में स्थापित सभी स्टॉल का दौरा किया तथा आयोजकों से बातचीत की। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के स्टॉल का दौरा किया तथा इस अवसर पर प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किए। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के राज्य प्रमुख जयकांत सिंह ने निगम की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि निगम प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि के उद्देश्य से प्रायोगिक आधार पर एक परियोजना पर कार्य करेगा।

कल लौटेंगे मुख्यमंत्री जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इन दिनों दिल्ली दौरे पर हैं। वह 20 फरवरी को शिमला लौट आएंगे। दौरे के दौरान वह दिल्ली में विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। अगले महीने यहां विधानसभा का सत्र भी शुरू होना है, जिसमें सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी। इस बजट में केंद्र की ओर से किस तरह से प्रदेश को मदद मिल सकती है, इसके विषय में केंद्रीय मंत्रियों से बात की नई योजनाओं का बजट में समावेश किया जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App