खुलकर हंसने के फायदे

By: Feb 3rd, 2018 12:05 am

हंसी मजाक से आप अपने दिल व दिमाग के बोझ को तो कम कर पाते ही हैं, साथ ही खुश रहने से आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है। सकारात्मक रह कर आप जो काम करते हैं, उस पर बेहतर से फोकस कर पाते हैं…

जब एक छोटी सी मुस्कराहट आपकी फोटो में चार चांद लगा देती है, तो जरा सोचिए कि खुलकर हंसने से आपको कितने फायदे होते होंगे। वो कहते हैं न ‘लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसन’। ये बात सोलह आन्ने सच है कि हंसी लाख मर्जों की एक दवा होती है। हंसने से न सिर्फ  हमारी सेहत, बल्कि सूरत भी बेहतर होती है। हंसना हमारे शरीर की मांसपेशियों, आंखों, जबड़े और हृदय की मांसपेशियों को आराम देता है, लेकिन फिर भी न जाने हम जिंदगी की आपाधापी में हंसना क्यों भूल जाते हैं। आइए जानते हैं हंसने से आपको कितने फायदे होते हैं।

तनाव हो जाए उड़न-छू- हंसी में तनाव, दर्द और झगड़े आदि को खत्म करने की कमाल की शक्ति होती है। आपके दिमाग और शरीर पर प्रभावी रूप से जो काम हंसी कर सकती है, वह दुनिया की कोई दवा नहीं कर सकती। साथ ही खुलकर हंसने से सारा तनाव बाहर निकल जाता है और आप बिलकुल तनावमुक्त रहते हैं। ऐसे में तनाव से होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचाव होता है।

प्रतिरक्षातंत्र को करे मजबूत-  हंसने के दौरान हम गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं, जिससे शरीर में आक्सीजन का संचार बेहतर तरीके से होता है और इसकी वजह से हम लंबे समय तक तरोताजा व ऊर्जावान रह सकते हैं।

दर्द में दिलाए आराम- अनेक शोधों में पाया गया है कि स्पोंडलाइटिस या कमर दर्द आदि पीड़ादायक समस्याओं में आराम के लिए हंसना एक प्रभावी विकल्प होता है। डाक्टर लाफिंग थैरेपी की मदद से इन रोगों में रोगियों को आराम पहुंचाने का प्रयास भी करते हैं। यही नहीं, 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसने से आपको दो घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है और इससे चैन की नींद भी आती है।

हंस कर पाएं सकारात्मक ऊर्जा- हंसी मजाक से आप अपने दिल व दिमाग के बोझ को तो कम कर पाते ही हैं, साथ ही खुश रहने से आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है। सकारात्मक रह कर आप जो काम करते हैं, उस पर बेहतर से फोकस कर पाते हैं। हंसने से आपकी बॉडी रिलेक्स होती है। कुछ देर खुलकर हंसने से मांसपेशियां कम से कम 45 मिनट तक रिलेक्स हो जाती हैं। इसके अलावा हंसने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कहते हैं कि एक सकारात्मक व्यक्ति अपने इर्द-गिर्द भी खुशी और आनंद फैलाता है। तो खूब हंसिए और इर्द-गिर्द भी खुशियां फैलाइए।

दिल को बनाए मजबूत- हंसने से हृदय की एक्सरसाइज भी हो जाती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है, जोकि हृदय को मजबूत बनाता है। कुछ शोध बताते हैं कि हंसने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

रोगों से बचाए- यदि सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए, तो दिन भर प्रसन्नता और स्फूर्ति बनी रहती है। वहीं रात में ये योग किया जाए तो नींद अच्छी आती है। हास्य योग से हमारे शरीर में कुछ हार्मोंस का स्राव होता है, जिससे मधुमेह, पीठ दर्द एवं तनाव से पीडि़त व्यक्तियों को फायदा होता है। खुश रहने से आप ज्यादा फिट और हैल्दी रहते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App