खेलो इंडिया प्रोग्राम

By: Feb 14th, 2018 12:07 am

भारत में खेल को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने देश के प्रतिभाशाली खिलाडि़यों के लिए एक नई योजना ‘खेलो इंडिया प्रोग्राम’ का संचालन कर रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार देश में खिलाडि़यों को प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इस योजना में काफी बदलाव किए गए हैं, ताकि देश में खेल की स्थिति और स्तर में काफी सुधार किया जा सके। योजना के अंतर्गत भारत सरकार ने 2017-18 से 2019-20 तक इस पर 1756 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बनाई है। इसके अंतर्गत अखिल भारत स्तरीय छात्रवृत्ति योजना को भी शामिल किया गया है। इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष चुनिंदा खेलों में 1000 प्रतिभावान खिलाडि़यों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत चुने गए हर एथलीट को 1 वर्ष में 5 लाख रुपय की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। साथ ही यह छात्रवृत्ति लगातार उन्हें 8 साल तक दी जाएगी।

भाग लेने के लिए योग्यता

इसमें भाग लेने के लिए खिलाडि़यों को निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

  1. खिलाड़ी भारत का निवासी होना चाहिए।
  2. इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए खिलाड़ी की आयु कम से कम 8 वर्ष होनी चाहिए।
  3. एक खिलाड़ी केवल एक ही योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

उद्देश्य

  1. खेलो इंडिया का प्रोग्राम के अंतर्गत खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रतिवर्ष प्रतिभावान खिलाडि़यों को लंबे समय तक विकास का मार्ग उपलब्ध कराया जाएगा।
  2. इस योजना के अंतर्गत ऐसे गरीब खिलाडि़यों को सहायता प्रदान की जाएगी, जो प्रतिभावान हैं और अपने सपने को साकार करना चाहते हैं।
  3. इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली एथलीट खिलाडि़यों को शिक्षा और आर्थिक समस्या के बिना प्रतिभा के दम पर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन करना है।
  4. प्रोग्राम के अंतर्गत छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी, जिसके अंतर्गत भारत में कम से कम 1000 छात्रों को प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  5. इस कार्यक्रम में 20 विश्वविद्यालयों को बढ़ावा दिया जाएगा, जहां खेल के उत्कृष्टता केंद्र है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App