जेर खाने से नहीं होता है पशु को नुकसान

By: Feb 1st, 2018 12:02 am

मेरी गाय ने प्रसूति के बाद अपनी जेर खा ली है। अब उसका क्या इलाज करवाएं?

– रंतेज राणा, सरकाघाट

मैं पहले भी पशु हेल्पलाइन में लिख चुका हूं कि पशु का जेर खाना कोई असामान्य बात नहीं है। इसमें घबराने की भी कोई बात नहीं है। जेर भी किसी आहार की तरह पेट में पच जाती है। यह गोबर बनकर निकल जाती है। इसके खाने से न ही पशु के खाने-पीने में कोई फर्क पड़ता है व न ही उसके दूध में कोई कमी आती है। आपको इसका कोई इलाज करवाने की जरूरत नहीं है।

मेरी भैंस प्रसूति के बाद पेट बाहर निकालती है। क्या करें?

– संजय कुमार, संधोल

जो आप बोल रहे हैं कि पशु मूत्र वाली जगह से पेट निकालता है वह असल में उसकी बच्चेदारी का मुंह है। इसको भांड भरना/दंदी देना कहते हैं। इसके कई कारण हैं, परंतु मुख्य कारण है पशु (मां) की कमजोरी। आपका पशु भांड इसलिए दे रहा है क्योंकि प्रसूति से पूर्व जो आपने अपने पशु की सेवा की है वह अपर्याप्त थी। अर्थात जितनी आपके पशु की आवश्यकता थी वह आप प्रसूति के पहले पूर्ण नहीं कर सके हैं। इसी वजह से आपका पशु दंदी दे रहा है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इस ब्यांत में आपका पशु जितना दूध दे सकता था अब वह उतना नहीं देगा। अभी आप अपनी भैंस को पेट के कीड़ों की दवाई दें। अगर प्रसूति को 21 दिन नहीं हुए हैं तो उसे दलिया दें, परंतु अगर 21 दिन से ऊपर हो गए हैं तो पशु आहार दो किलो सुबह व दो किलो शाम को दें। खनिज मिश्रण 50 ग्राम ताउम्र दें।

गोलो प्रोलैप्स इन पांच गोली सुबह व पांच गोली शाम को देशी घी, मक्खन में तीन दिन खिलाएं। अगर तीन दिन गोलियां खिलाने के बाद कोई भी फर्क न पड़े तो आप अपने निकटतम पशु चिकित्सक से संपर्क करके उसको कैल्शियम नाड़ी में चढ़वाएं।

आगे से ध्यान रखें कि जब भी आप अपने पशु का कृत्रिम गर्भाधान करवाएं। उसका अढ़ाई-तीन महीने बाद गर्भ परीक्षण पशु चिकित्सा अधिकारी से अवश्य करवाएं। अगर वह गाभिन है तो आप उनसे गाभिन पशु की देखभाल व उसके आहार के बारे में अवश्यक जानकारी, सलाह लें, ताकि आपका पशु फिर से दंदी, भांड न भरे।

डा. मुकुल कायस्थ

वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी, उपमंडलीय पशु चिकित्सालय पद्धर(मंडी)

फोनः 94181-61948

नोट : हेल्पलाइन में दिए गए उत्तर मात्र सलाह हैं।

Email: mukul_kaistha@yahoo.co.in


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App