प्रदेश में इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू

By: Feb 18th, 2018 12:05 am

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में दिखाई हरी झंडी, बाकी जिलों में भी सुविधा जल्द

शिमला — प्रदेश की राजधानी शिमला में शनिवार से इलेक्टिक टैक्सी सेवा शुरू हो गई। शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर सेवा का शुभारंभ किया। राज्य के अन्य जिलों में भी जनता को जल्द ही इलेक्टिक टैक्सी सेवा की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को शिमला के नौ रूटों पर चलने वाली 11 टैक्सियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य के अन्य जिलों में टैक्सी संचालन के लिए रूट निर्धारित कर दिए गए हैं। राजधानी में इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा आरंभ करने के बाद हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जहां जनता को शहरी क्षेत्रों में यह सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है। इन टैक्सियों का किराया शहरी क्षेत्रों में चल रही एचआरटीसी टैक्सियों के बराबर ही निर्धारित किया गया है। इनके संचालन से जहां जनता को बेहतर परिवहन सेवा मिलेगी, वहीं पर्यावरण संरक्षण के लिए भी इससे अहम पहल माना जा रहा है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, कृषि मंत्री डा. राम लाल मारकंडा, परिवहन मंत्री गाविंद सिंह ठाकुर भी उपस्थित रहे।

हिमाचल के बाकी शहरों के रूट फाइनल

सोलन : पुराने बस अड्डे से समलेच, घाटी से पुराने बस स्टैंड होते हुए अस्पताल तक

हमीरपुर : हमीरपुर से भरो होते हुए कर्मचारी चयन आयोग कार्यालय तक। हमीरपुर से एनआईटी अणु तक। मटनसिद्ध से दोसड़का होते हुए हमीरपुर। एक टैक्सी रिजर्व।

बिलासपुर  : कोठी चौक से इंडस्ट्रियल एरिया से होते हुए रोड़ा सेक्टर, पीओ चौक, जिलाधीश कार्यालय होते हुए अस्पताल तक। घुमारवीं बस स्टैंड से कोर्ट कांप्लेक्स तक। एक टैक्सी रिजर्व।

ऊनाः ऊना से पिरनिगाह। ऊना से बाबा रूद्रानंद तक।

पालमपुर : पालमपुर से नालटी-सुलाह। बस अड्डे से विश्वविद्यालय मुद्रिका। पालमपुर से भवारना वाया अरला सलोह।

नगरोटा बगवां : नगरोटा से टांडा तक।

रामपुरः बस स्टैंड से खनेटी अस्पताल ।

नाहन : ओल्ड बस स्टैंड से दिल्ली गेट होते हुए अस्पताल मुद्रिका चलेगी।

धर्मशाला : कांगड़ा से घुरकड़ी चौक होते हुए टांडा तक। भागसू से कोतवाली बाजार तक। कोतवाली बाजार से माकलोडगंज। डीसी ऑफिस, खनियारा, स्टेट गोडाऊन।

कुल्लू : मनाली से हडिं़बा देवी होते हुए वशिष्ट।  मनाली से कालथ। मनाली से ओल्ड मनाली। मनाली से जगतसुख। मनाली कनियाल। कुल्लू अस्पताल से मुद्रिका चलाई जाएगी।

मंडी : बस स्टैंड से तलिहायर वाया जेल। बस स्टैंड से मंडी अस्पताल से डीएवी स्कूल। सेरी से खलियार। खलियार से अस्पताल वाया समखेतर छोटा बाजार। एक टैक्सी रिजर्व।

सरकाघाट : आवाहदेवी से नवाहीदेवी बस स्टैंड होते हुए अस्पताल तक । आवाहदेवी, नवाहीदेवी बस स्टैंड से अस्पताल। एक

रिजर्व में ।

चंबा : मेडिकल कालेज से करिया तक।

सुंदरनगर : शगोन से बीएसएल कलौनी से होते हुए ललित चौक महामाया मंदिर तक। एक रिजर्व।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App