मिड-डे मील के साथ फ्लेवर्ड दूध

By: Feb 15th, 2018 12:02 am

हर खंड में शिक्षकों, मिड-डे मील कुक को दिया जाएगा प्रशिक्षण

पंचकूला— प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब स्कूलों में संडे व मंडे छोड़कर इलायची, बटर स्कॉच, वनीला, चाकलेट, स्ट्राबेरी व फ्लेवर्ड दूध का लुत्फ भी उठाऐंगे। जल्द हरियाणा के सरकारी विद्यालयों में बच्चों को फ्लेवर्ड मिल्क प्रदान किए जाने की शुरुआत होगी। यह दूध बच्चों को मिड-डे मील के अतिरिक्त मिलेगा। इस स्कीम को सिरे चढ़ाने में वीटा कंपनी अहम सहयोग कर रही है। कंपनी की ओर से दूध का पाउडर प्रदान किया जाएगा, जबकि कंपनी ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर उन्हें मास्टर ट्रेनर बनाया है। ये ट्रेनर प्रत्येक खंड में शिक्षकों व मिड-डे मील कुक को प्रशिक्षण देंगे।  सरकारी व अनुदान प्राप्त विद्यालयों के पहली से आठवीं तक के बच्चों को दोपहर भोजन कराया जाता है। इस महत्त्वाकांक्षी योजना के तहत नए प्रावधान के तहत इन सभी बच्चों को दूध दिया जाता है। सोमवार व मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में तीन दिन बच्चों को फ्लेवर्ड दूध पिलाया जाएगा।  मौलिक शिक्षा विभाग ने इस को सिरे चढ़ाने के लिए मुख्यालय में डिमांड भेज दी। बच्चों की संख्या के अनुसार दूध के पैकेट फ्लेवर्ड मिल्क बनाने के लिए पतीले और बच्चों के लिए ग्लास की डिमांड जिला मौलिक शिक्षा विभाग ने भेज दी है। बहरहाल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब फ्लेवर्ड दूध का लुत्फ उठाऐंगे।

बच्चों को मिलेंगे ये फ्लेवर

इस परियोजना में बच्चों को मिलने वाले दूध के कई फ्लेवर होंगे। इसमेें मुख्यतः इलायची, बटर, स्कॉच वनीला, चाकलेट व स्ट्राबेरी आदि होंगे।

जल्द आएंगे दूध के पैकेट

मौलिक शिक्षा विभाग के मुख्यालय से जिला स्तर पर पत्र आ चुका है कि प्रत्येक खंड में शिक्षकों व मिड-डे मील कुक का प्रशिक्षण कराया जाए। मास्टर ट्रेनर यह प्रशिक्षण देंगे। ट्रेनिंग के लिए पैकेट दूध का पाउडर सोमवार को जिला मुख्यालय पर पहुंच जाएगा। इनमें से दो-दो पैकेट प्रत्येक खंड में प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे। हालांकि अभी प्रशिक्षण की तिथि तय नहीं है। शिक्षकों व मिड-डे मील वर्करों को प्रशिक्षण देकर इस को आगे बढ़ाया जाएगा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि मुख्यालय से बच्चों को फ्लेवर्ड दूध देने के संबंध में निर्देश आ चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App