लक्कड़ बाजार में भीषण अग्निकांड

By: Feb 21st, 2018 12:05 am

 आग्निकांड में छह दुकानें जलकर राख, शार्ट सर्किट से दुकानों ने पकड़ी आग

 शिमला —राजधानी शिमला के ऐतिहासिक लक्कड़ बाजार में सोमवार मध्यरात्रि को हुई भीषण अग्निकांड से छह दुकानें जलकर राख हो गईं। इस अग्निकांड से हालांकि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ, लेकिन दुकान में रखा लाखों का सामान आग से जल गया। आग की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। आग से करीब 20 लाख का नुकसान हुआ है। वहीं अग्निशमन विभाग ने करीब दस करोड़ की संपति को जलने बचाया। शिमला में अग्रेजों के समय में बसे एतिहासिक लक्कड़ बाजार में सोमवार की रात को भयानक अग्निकांड हुआ। आग की यह घटना आईजीएमसी की ओर जाने वाले मार्ग पर बनी लक्कड़ी की दुकानों में हुई। रात करीब पौने बारह बजे बिजली के खंभे से रही लाइन में धुआं उठने लगे। दुकानदारों ने इसकी सूचना सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई और इस पर माल रोड, बालूगंज और छोटा शिमला से भी सात फायर ब्रिगेड की गाडि़यां घटनास्थल के लिए भेजी गई। यहां बनी दुकानें पुरानी और लक्कड़ी से बनी थी, इसके चलते आग तेजी से फैल गई। आग को पूरी तरह काबू पाने में दमकल कर्मचारियों को करीब पांच घंटे लग गए। सुबह नौ बजे तक फायर ब्रिगेड के वाहन घटनास्थल पर डटे रहे। आग से यहां छह दुकानें जलकर राख हो गई हैं, वहीं पानी से कई दुकानों का सामान भी खराब हो गया। हालांकि दुकानदारों का कहना था कि यदि बिजली की लाइन में हो रहे शार्ट सर्किट के समय ही आग को काबू किया गया होता तो आग को फैलने से बचा जा सकता था। फायर ब्रिगेड को करीब पौने बारह बजे इसके बारे में सूचित किया गया था, लेकिन यह देरी से पहुंची। शिमला में आगजनी की घटनाएं कई ऐतिहासिक धरोहरों को राख कर चुकी है। बावजूद इसके अभी तक आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए और इस तरह की घटनाओं को रोकने को कोई कदम नहीं उठाए जा सके है। घटनाओं में वेस्टर्न कमांड, वॉकट अस्पताल, आकाशवाणी शिमला, कनेटी काटेजी आफिस,गार्टन कैसल और आईजीएमसी के समीप सेना का अस्पताल राख हो चुका है।

सीएम जयराम ने बांटा प्रभावितों का दुख

मुख्यमंत्री भी पहुंचे दुकानदारों का दुख बांटने सुबह मौके पर पहुंचे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सुबह घटना स्थल पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के साथ पहुंचे और घटना स्थल का जायजा लिया। उन्होंने आग की इस घटना पर दुख जताते हुए पीडि़तों को हर संभव मदद देने का भरोसा दिया।

डीसी खुद घटना स्थल पर रहे मौजूद

लक्कड़ बाजार में लगी आग की घटना का पता चलते ही डीसी शिमला अमित कश्यप रात को ही घटना स्थल पर पहुंचे। डीसी अमित शर्मा रात को करीब तीन घंटे तक आग को बुझाने का काम का जायजा लेते रहे। डीसी ने राहत व अग्निशमन कार्य कर रहे अधिकारियों व कर्मचारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान चीफ फायर आफिसर जेसी शर्मा भी मौजूद थे और आग बुझाने में उन्होंने मदद की।  वहीं प्रभावितों को जिला प्रशासन की ओर से वित्तीय मदद दी गई है। आग से एक बेकरी दुकान, लकड़ी से बने गिफ्ट शॉप, अधिवक्ता का आफिस, फोटो स्टूडियों, फोन रिचार्ज की दुकान, एक मेडिकल शॉप पूरी तरह से जल गी जबकि एक एटीएम बूथ की छत आग से जल गई। वहीं इसके साथ ही इसके नीचे बनी दुकानें में पानी व राख पड़ने के चलते समान खराब हो गया। वहीं दमकल कर्मियों ने निचली मंचिल पर बनी मिठाई की दुकान से छह सिलेंडर बाहर निकाले और एक बड़ा हादसा होने से बचा लिया। उधर प्रशासन ने प्रभावितों, घनश्याम शर्मा, हरदयाल सिंह, दिनेश शर्मा, स्वराज सिंह, हरेंद्र पाल सिंह, परगट सिंह एंड ब्रदर्ज को 10-10 हजार रुपए की फौरी राहत दी। वहीं नरेश कुमार व अशोक कोछड़ को पांच-पांच हजार रुपए प्रदान किए गए हैं।  रात के समय में जैसे ही आग लगी तो उसके तुरंत बाद बिजली चली गई। मंगलवार को भी दिन को यहां बिजली गुल रही। उधर स्टेशन फायर आफिसर धर्मचंद शर्मा ने कहा है कि फायर ब्रिगेड को आग की सूचना करीब सवा बारह बजे मिली और दो मिनट में ही दमकल गाडि़यां मौके पर पहुंच गई थी और आग बुझाने के काम में जुट गई। आग को समय पर काबू करने यहां आसपास की करीब दस करोड़ की संपत्ति को बचाया गया है। आग की वजह शाट सर्किट पाई गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App