हिमाचल कांग्रेस में तगड़ा आर्थिक संकट

By: Feb 18th, 2018 12:02 am

कोई नेता नहीं दे रहा पार्टी फंड, नगर निगम को कैसे चुकाएं लीज मनी

शिमला— प्रदेश का कांग्रेस संगठन फिर से आर्थिक  तंगी में है। संगठन को कोई नेता पार्टी फंड नहीं दे रहा है, जिससे एक दफा फिर से प्रदेश कांग्रेस के सामने विकट स्थिति बन गई है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस पार्टी ने शिमला में बनाए अपने आलिशान भवन की लीज मनी के रूप में नगर निगम शिमला को एक लाख 30 हजार रुपए की राशि देनी है, जिसके लिए उनको नोटिस भी आ गया है, परंतु उसके पास पैसा नहीं है, वहीं मार्च में कांगे्रस पार्टी को अपने इस भवन का प्रॉपर्टी टैक्स भी चुकता करना है, जिसके लिए तीप लाख रुपए चाहिए। हालांकि कांग्रेस पार्टी का यह कार्यालय रेगुलर नहीं है और अभी भी कानूनी तरीके से इसको मंजूरी नहीं मिली है, परंतु उसे नगर निगम को समय पर देनदारियां चुकता करनी पड़ती हैं। इससे पहले भी पैसा नहीं होने के कारण नगर निगम द्वारा कांग्रेस को नोटिस जारी होते रहे हैं।

नेताओं को कई बार कहा

प्रदेश अध्यक्ष सुखविदर सुक्खू और उनके कुछ पदाधिकारियों ने पार्टी की बैठकों में कई दफा नेताओं को पार्टी फंड देने के लिए कहा। यहां तक की पार्टी के प्रभारी सुशील कुमार शिंदे ने भी नेताओं को ताकीद की बावजूद इसके कोई भी पार्टी फंड नहीं दे रहा।

नए कार्यालय ठंडे बस्ते में

कांग्रेस ने जिलों में नए कार्यालय भवन बनाने की सोची थी, लेकिन वह मामला भी ठंडे बस्ते में पड़ गया, क्योंकि पैसा नहीं है, वहीं कई जगहों पर जहां दफतर हैं वहां कामर्शियल इस्तेमाल के लिए भी कहा था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

अब खत्म हो गया चुनाव में आया पैसा

विधानसभा चुनाव के समय में सुक्खू ने  चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों से आवेदन करने पर 25 हजार रुपए की फीस ली जिससे नगर निगम की देनदारियों के साथ यहां के कर्मचारियों को वेतन की अदायगी की गई। उस समय काफी पैसा एकत्रहो गया था, क्योंकि 400 से ज्यादा आवेदन पार्टी के पास आए थे। अब वो पैसा भी खत्म हो गया है।

पहले जीएस बाली देते थे पैसा

सत्ता में रहते हुए कांग्रेस के नेताओं में से केवल जीएस बाली पार्टी को फंड देते हैं,उनके अलावा किसी ने पैसा नहीं दिया। बताया जाता है कि अब बाली ने भी पैसा नहीं दिया, दूसरे नेता तो पैसा दे ही नहीं रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App