आस खत्म… बेटे की मौत से मातम

By: Mar 21st, 2018 12:05 am

 डैहर —भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा मंगलवार को लोकसभा में 39 भारतीयों की इराक में मौत होने की पुष्टि करने के साथ ही मंडी जिला के सुंदरनगर के एक गरीब परिवार की भी उम्मीदें टूट गईं। सुंदरनगर उपमंडल की डैहर उपतहसील के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बायला के बायला गांव का 32 वर्षीय हेमराज पुत्र बेलीराम वर्ष 2013 से इराक में लापता हो गया था और उसके बाद से परिवार अपने बेटे की घर वापसी की आस लगाए बैठा था, लेकिन मंगलवार को परिवार की सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया। प्रशासन की तरफ से इस बात की आधिकारिक सूचना मिलने के बाद अब हेमराज का परिवार दुख के सागर में डूबा हुआ है। हेमराज की पत्नी, भाई, माता पिता और परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। इस बात सूचना मिलने के बाद मंगलवार देर शाम तक हेमराज के घर लोगों का जमघट लग चुका था। सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल और उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर भी दोपहर बाद हेमराज के घर पहुंचे और दुखी परिवार को ढाढस बंधाया। जानकारी के अनुसार मृतक हेमराज से परिवार का संपर्क वर्ष 2014 से पूर्ण रूप से टूट गया था, जिसके बाद हर रोज घर वाले हेमराज के सकुशल घर लौटने के इंतजार की आस में जीवनयापन कर रहे थे। मृतक हेमराज अपने दस सदस्यों वाले परिवार की आजीविका का मुख्य स्रोत था। हेमराज के पिता 55 वर्षीय बेजीराम कृषक हैं और 50 वर्षीय माता रोशनी देवी कई वर्षों से गठिया रोग से ग्रस्त है। हेमराज अपने पीछे 28 वर्षीय पत्नी निर्बला देवी, आठ वर्षीय पुत्र धु्रव कुमार और पांच वर्षीय बेटी अनन्या को छोड़ गया है।  खेती पर निर्भर करने वाले पूरे परिवार का हेमराज मात्र ही एक सहारा था, जिसके लापता होने के बाद पिछले चार सालों से परिवार की आर्थिक स्थिति भी बुरी तरह चरमराई हुई है और परिवार बड़ी मुश्किल से जीवनयापन करके गुजारा कर रहा है। मृतक हेमराज के छोटे भाई श्रवण कुमार ने बताया कि  परिवार को बड़े भाई हेमराज की मौत की सूचना मिल गई है और पूरा परिवार टूट चुका है।

चार साल से नहीं हो पाया संपर्क

मृतक हेमराज के छोटे भाई श्रवण कुमार ने बताया कि उनके भाई से उनका 2013 से लेकर 2014 तक संपर्क होता रहा और इस दौरान हेमराज ने बताया कि वे इराक में बुरी तरह फंस गए हैं और घर वापस आने का प्रयास कर रहे हैं। हेमराज ने बताया था कि वह बम गिरने से घायल हो गया है और उन्हें बंधक बना लिया गया है।

पापा विदेश में हैं… जल्दी घर आएंगे

मृतक हेमराज का आठ वर्षीय बेटा धु्रव और अनन्या अकसर एक-दूसरे से अपने पापा के विदेश में काम करके जल्द वापस आने की बाते करते रहते थे। अपने पिता की फोटो को देखकर ही दोनों मासूमों का दिन व बचपन निकल रहा है।

टीवी पर पता चली पति की मौत

मृतक हेमराज की पत्नी निर्बला देवी को परिजनों ने यह दुखद खबर नहीं दी थी, लेकिन निर्बला दिन के समय स्थानीय जड़ोल बाजार में सामान की खरीददारी करने गई तो स्थानीय जान-पहचान के लोगों द्वारा उसे टीवी पर चल रही खबर के बारे में पता चला और उसके बाद निर्बला रोते-बिलखते अपने घर लौट आई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App