बैंक में जमा सिर्फ 30 फीसदी पैसा सुरक्षित

By: Mar 18th, 2018 12:06 am

नई दिल्ली — देश के सभी तरह के बैंकों में जमा कुल 103 लाख करोड़ रुपए में से 29.5 फीसदी रकम ही सुरक्षित है। इस बात का खुलासा आरबीआई की एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार सितंबर, 2017 तक बैंकों में कुल 103 लाख करोड़ रुपए जमा हैं, जिसमें से 30.50 लाख करोड़ रुपए ही सुरक्षित हैं, यानी अगर देश के बैंक डूब जाते हैं तो उस हालत में 103 लाख करोड़ रुपए डिपॉजिट में 30.50 लाख करोड़ रुपए उनके जमाकर्ताओं को मिल पाएंगे। बाकी की रकम उन्हें नहीं मिलेगी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अभी बैंकों में जमा रकम पर सरकार एक लाख रुपए तक की इंश्योरेंस गारंटी देती है।  मौजूदा फाइनांशियल रिजॉल्युशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस कानून के मुताबिक अगर कोई भारतीय बैंक डूब जाता है तो उसके कस्टमर को बैंक में रखा पूरा पैसा नहीं मिलेगा। उसके बदले आपको एक लाख रुपए मिलेंगे। यानी भले ही बैंक में आपने एक लाख रुपए से ज्यादा पैसे रखे हों, पर डूबने की स्थिति में केवल एक लाख मिलेंगे। हालांकि अगर बैंक में आपके एक लाख रुपए तक जमा है, तब आपको एक लाख रुपए तक की रकम मिल जाएगी। सरकार फाइनांशियल रिजॉल्युशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस बिल का प्रस्ताव लेकर आई है, जिसके तहत इस लिमिट में बदलाव करने के केंद्र सरकार ने संकेत दिए हैं।

भारत में सबसे कम गारंटी

एसबीआई द्वारा डिपॉजिट इंश्योरेंस पर तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, बैंक अकाउंट पर अपने कस्टमर की जमा रकम की सबसे ज्यादा सुरक्षा ब्राजील, अमरीका, फ्रांस जैसे देशों में है। भारत इस मामले में सभी प्रमुख देशों की तुलना में काफी पीछे है। अगर दूसरे देशों के पैटर्न की तुलना की जाए और उसे भारत में लागू किया जाए तो बैंक कस्टमर्स को एक लाख की जगह 3.5 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार, एक लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर 1993 के आधार पर है। मौजूदा प्रति व्यक्ति आय और बैंकों में जमा रकम को देखते हुए सरकार को 3.5 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलना चाहिए।

क्या कहती है रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार देश में पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट, फॉरेन, रिजनल रूरल बैंक, को-ऑपरेटिव और लोकल एरिया कैटेगरी के कुल 2125 बैंक हैं, जिनमें सितंबर, 2017 तक 103531 अरब रुपए यानी करीब 103 लाख करोड़ रुपए जमा हैं। इसमें से 29.5 फीसदी रकम सुरक्षित है। यानी 30508 अरब रुपए अकाउंट होल्डर्स को बैंक डूबने की स्थिति में मिल जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App