आंधी-तूफान से आम-लीची की फसल को नुकसान

By: Apr 21st, 2018 12:05 am

ऊना – जिला भर में शुक्रवार को दिन भर चली आंधी व तूफान ने खूब कहर बरपाया। आंधी-तूफान ने आम व लीची की फसल को नुकसान पहुंचाया, जिससे बागबानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। एक दिन में चले इस तूफान से ऊना में आम को करीब दस फीसदी नुकसान हुआ है। पेड़ों पर अंकुर फूटने के बाद अब इसकी ग्रोथिंग हो रही थी, लेकिन तेज हवाओं से छोटे-छोटे आम टूटकर जमीन पर बिखरे पड़े दिखाई दिए। तेज हवाओं और आसमान में छाई काली घटाओं ने किसानों को भी चिंता में डाल दिया है। बैसाखी के बाद गेहूं कटाई में लगे किसान जल्द से जल्द गेहूं की थ्रैशिंग करके घर में लाने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं, लेकिन कुदरत के आगे किसानों की मेहनत बेबस नजर आ रही है। गेहूं की खड़ी फसल तेज हवाओं से तहस-नहस हो गई। अब अगर बारिश हो जाती है तो यह फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी। कृषि विभाग के अधिकारियों ने भी फील्ड स्टाफ को नुकसान का जायजा लेने के निर्देश जारी किए हैं।

वहीं तेज हवाओं से जिला

भर में अफरा-तफरी का माहौल रहा। दुकानदारों के होर्डिग्ंस व फलैक्स हवाओं में उड़ते दिखाई दिए। राहगीरों व दोपहिया वाहन चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तूफान से उड़ रही धूल-मिट्टी ने इन्हें काफी परेशान किया। वहीं इस बारे में जिला बागबानी अधिकारी सुधीर शर्मा का कहना है कि आंधी-तूफान बागबानों के लिए नुकसानदायक है। जिला में करीब दस फीसदी आम की फसल का नुकसान हुआ है।

तेज हवाओं से फटा राष्ट्रीय ध्वज

शहर के एमसी पार्क में करीब 141 फुट उंचाई पर लहरा रहा राष्ट्रीय ध्वज तेज हवाओं से फट गया। करीब एक महीने पहले ही इस राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऊना दौरे के दौरान किया था। महज एक महीने में ही तिरंगा फटना शुरू हो गया है।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App