एक नजर

By: Apr 19th, 2018 12:01 am

सौ फीसदी अंक लेने पर ट्यूशन फीस माफ

लुधियाना — पंजाब सरकार की ओर से तकनीकी शिक्षा को घर-घर पहुंचाने के लक्ष्य से शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री वजीफा योजना’ के अंतर्गत दसवीं कक्षा में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस में छूट दी जाती है। यह योजना सरकारी बहुतकनीकी कालेज (लड़कियां) लुधियाना में शुरू की गई है। डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से यह योजना राज्य के होनहार और होशियार विद्यार्थियों को व्यवसायिक तकनीकी शिक्षा के साथ जोड़ने के लिए शुरू की गई है। दसवीं कक्षा में 60 प्रतिशत या इससे ज्यादा अंक हासिल करने वाली छात्राएं, यदि सरकारी बहुतकनीकी कालेज में तीन साल के डिप्लोमा में प्रवेश लेती हैं तो उन्हें अंकों के हिसाब से ट्यूशन फीस में से छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दसवीं कक्षा में 60 से 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को 70 प्रतिशत ट्यूशन फीस माफ होगी। 70 से 80 प्रतिशत अंक हासिल करने वालों को 80 प्रतिशत, 80 से 90 प्रतिशत अंक हासिल करन वालों को 90 प्रतिशत और 90 से 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं की 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस माफ होगी।

शाहपुरकंडी में भगवान श्रीपरशुराम जयंती

शाहपुरकंडी — भगवान श्रीपरशुराम जी का पावन जन्महोत्सव एवं शिव परिवार मूर्ति स्थापना दिवस बुधवार को भगवान श्रीपरशुराम भवन शाहपुरकंडी टाउनशिप में श्रीब्राह्मण सभा शाहपुरकंडी टाउनशिप द्वारा अध्यक्ष चरण कमल शर्मा की अध्यक्षता में बड़ी धूमधाम और श्रद्धापूर्व मनाया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में काग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव अमित सिंह मंटू उपस्थित हुए। इस मौके पर महामंडलेश्वर श्रीश्री 1008 महंत रामसुदर दास महाराज ध्यानपुर के शिष्य गोपाल दास महाराज विशेषतौर पर नगर वासियों को आशीर्वाद देने के लिए पधारे। इस मौके पर मुख्य अतिथि अमित सिंह मंटू, राजेश शर्मा, सभा के सरपरस्त परमजीत शर्मा, महासचिव सुधीर शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुखदयाल शर्मा, कोषाध्यक्ष नरेश शर्मा, कोषाध्यक्ष नरेश पांडे, विजय शर्मा, अश्वनी शर्मा, डा. जेके शर्मा, चतरनंजन शर्मा, महेश, पवन बाबा, सुरिंदर कटोच  सहित अन्य सभी धार्मिक और स्वंयसेवी संस्थाओं के सदस्य मौजूद थे।

माउंट लिटरा जी स्कूल में ‘अर्थ डे वीक’

पठानकोट — माउंट लिटरा जी स्कूल में चेयरमैन अमनदीप सिंह, डायरेक्टर लवलीन कौर व प्रिंसीपल डेजी दास की अध्यक्षता में अर्थ डे वीक मनाया गया। इस अर्थ डे वीक का शुभारंभ छठी, सातवीं व आठवीं कक्षा के छात्रों द्वारा रैली आयोजन से किया गया। इस रैली की शुरुआत प्रिंसीपल ने हरी झंडी दिखा कर की। यह रैली विक्टोरिया इस्टेट व कानपुर में निकाली गई। इस रैली के दौरान छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिला। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए अर्थ डे वीक की महत्ता पर प्रकाश डाला। छात्रों ने ‘इच वन, प्लांट वन’, ‘प्रोटेक्ट अर्थ, प्रोटेक्ट लाइफ’ स्लोगन के माध्यम से लोगों को धरती की रक्षा के लिए कुछ नए कदम उठाने का संदेश दिया। बच्चों ने प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक-एक पौधा रोपण जैसे जागरूक नारे लगाते हुए लोगों को अपनी पृथ्वी को आने वाली पीढि़यों के लिए बचाने का संदेश दिया। प्रिंसीपल ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए अर्थ डे का महत्त्व बताते हुए कहा कि धरती ही हमारा जीवन है, इसका संरक्षण अनिवार्य है। यह तभी संभव हो पाएगा, जब हम सब मिलकर एक-एक पौधा लगाने का प्रण लें।

होली हार्ट के छात्रों ने जीते स्वर्ण पदक

अमृतसर — होली हार्ट स्कूल के प्रांगण में पैरकॉम क्विज कांटेस्ट का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में पहली कक्षा, तीसरी व पांचवीं के छात्रों ने लिखित परीक्षा द्वारा विभिन्न विषयों पर अपनी बौद्धिक क्षमता दिखा प्रथम स्थान में स्वर्ण पदक अर्जित कर स्कूल का नाम गौरवान्वित किया। कक्षा पहली के नौ छात्रों ने गणित ओलंपियाड में गणित के सवालों को हल कर अपनी बौद्धिक क्षमता का प्रदर्शन कर प्रथम स्थान पाए और गोल्ड मेडल विजेता बने। वहीं पहली कक्षा के छात्रों ने अंग्रेजी के ओलंपियाड में लिखित परीक्षा में अपने बौद्धिक कौशल से प्रथम स्थान पाकर गोल्ड मेडल हासिल किए। कक्षा तीसरी व पांचवीं के छात्रों ने ड्राइंग एंड कलरिंग ओलंपियाड में अपनी अद्भुत चित्रकला का प्रदर्शन किया तथा प्रथम स्थान पाकर स्पर्ण पदक विजेता बने। स्कूल की डायरेक्टर अंजना सेठ मुख्याध्यापक विक्रम सेठ व शिल्पा सेठ ने छात्रों को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी।

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App