खाई में गिरी कार, महिला की मौत

By: Apr 21st, 2018 12:07 am

स्वारघाट के पंजपीरी में हुआ दर्दनाक हादसा, पांच लोग घायल

स्वारघाट – गुरुवार देर रात करीब अढ़ाई बजे राष्ट्रीय उच्च मार्ग 205 चंडीगढ़-मनाली पर स्वारघाट से करीब चार किलोमीटर दूर पंजपीरी नामक स्थान पर बने एक तीखे मोड़ पर कार अनियंत्रित होकर करीब 200 फीट गहरी खाई में लुढ़क गई। इस हादसे में कार सवार एक महिला की मौत हो गई, जबकि पांच लोगों में दो छोटे बच्चे भी शामिल थे, घायल हो गए। घायलों को पीएचसी स्वारघाट की 108 एंबुलेंस के माध्यम से क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर पहुंचाया गया, जहां पर उनका उपचार किया जा रहा है। सभी लोग पंजाब के पटियाला के रहने वाले हैं, जो मनाली की तरफ  जा रहे थे। मृतक महिला की पहचान प्रियंका रानी (37) के रूप में हुई है। घायलों की पहचान कनव (7), कावेरी (साढ़े तीन), हरप्रीत रानी (32), अक्षयदीप (31) व वीनसदीप (34) सभी निवासी हाउस नंबर एक शहर एवं जिला  पटियाला पंजाब के रूप में हुई है। इनमें से एक व्यक्ति सुरक्षित बच गया है, जिसे कोई चोट नहीं आई है, लेकिन हादसे को देखकर वह घबरा गया था क्योंकि चीड के पेड़ की एक टहनी कार के आगे के शीशे को तोड़कर सीधे पीछे बैठी महिला के सिर पर लगी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जानकारी के अनुसार तीखे मोड़ होने के चलते कार चालक ने नियंत्रण खो दिया, जिससे कार सड़क से करीब 200 फीट गहरी खाई में लुढ़क गई। सड़क पर जा रहे ट्रक चालकों ने बच्चों की चीख-पुकार सुनी तो तुरंत इसकी सूचना 108 को दी, जिसके बाद ट्रक चालकों और 108 कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद सभी घायलों और मृतक महिला को बाहर निकालकर जिला अस्पताल बिलासपुर पहुंचाया। कनव की दाई बाजू में फे्रक्चर और नाक में चोट, कावेरी के सिर और दाई बाजू में चोट, हरप्रीत रानी को चोटें आई हैं। अक्षयदीप के सिर, पीठ और दाई बाजू में चोटें आई हैं। हादसे की पुष्टि थाना प्रभारी स्वारघाट राजेश पराशर ने की है उन्होंने इस संबंध में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

पैरापिट न होने से हर साल हादसे

बता दें कि इसी स्थान पर पैरापिट व ट्रैफिक चिन्ह न होने के कारण कई हादसे हुए हैं, जो कि अधिकतर रात को ही हुए हैं। इन हादसों में कई लोगों ने अपनी जान गंवाई है तो कई लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। हर वर्ष लगातार हो रहे हादसों से लोक निर्माण विभाग कोई सबक नहीं ले रहा है। हालांकि विभाग द्वारा ट्रैफिक संकेत बोर्ड लगाया गया है, मोड़ से काफी पीछे है, जो कि क्षतिग्रस्त हो चुका है। ब्लैक स्पॉट चिन्हित होने के बावजूद यहां पैरापीट लगाई गई है, जिससे लगातार हो रहे हादसों में लोग जाने गंवा रहे हैं और कई घायल हो रहे हैं ।

यहां कब-कब हुए हादसे

29 सितंबर, 2017 को कोयले से लदा ट्रक 200 फीट गहरी खाई में गिरा था। ट्रक परिचालक की टांग दो जगह से फेक्चर, ट्रक चालक ने छलांग लगाकर जान बचाई  थी। 9 फरवरी, 2016 को एक ट्रक ने सड़क किनारे खडे़ ट्रक को टक्कर मार दी थी, जिससे दोनों ट्रक खाई में गिर गए थे और एक चालक की मौत हो गई थी। 17 दिसंबर, 2014 में भी एक ट्रक खाई में लुढ़क गया था और इस हादसे में भी चालक की मौके पर ही मौत हो गई थी।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App