निशाने पर यूट्यूब

By: Apr 8th, 2018 12:15 am

अभी तक ऐसा कोई मसला सामने नहीं आया है, जब आतंकियों और यूट्यूब के बीच ठनी हो। फेसबुक, ट्विटर और आतंकी संगठन कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। इससे भी हैरत की बात यह है कि इसे एक महिला ने अंजाम दिया है। इस हमले का एक पक्ष कंटेंट सेंसरशिप से जुड़ा हुआ है, इसलिए यह घटना पत्रकारिता के लिहाज से महत्त्वपूर्ण हो जाती है। हमले को अंजाम देने वाली 39 साल की नसीम अगदाम की पैदाइश ईरान की है…

यूट्यूब हैड आफिस में हुई गोलाबारी ने अधिकांश लोगों को सकते में डाल दिया है। यह हमला कई कारणों से महत्त्वपूर्ण हो जाता है। पहला यह कि अभी तक ऐसा कोई मसला सामने नहीं आया है, जब आतंकियों और यूट्यूब के बीच ठनी हो। फेसबुक, ट्विटर और आतंकी संगठन कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। इससे भी हैरत की बात यह है कि इसे एक महिला ने अंजाम दिया है।

इस हमले का एक पक्ष कंटेंट सेंसरशिप से जुड़ा हुआ है, इसलिए यह घटना पत्रकारिता के लिहाज से महत्त्वपूर्ण हो जाती है।  हमले को अंजाम देने वाली 39 साल की नसीम अगदाम की पैदाइश ईरान की है। इस कारण भी अमरीका में मुस्लिम विरोध की नई लहर पैदा हो सकती है। ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद पहले से ही अमरीका में मुस्लिम विरोध का स्तर बढ़ा हुआ है।  एक और बात है, जिसका जिक्र किया जा रहा है।

अमरीका में साल 2000 से 2013 के दरमियां हुई गोलीबारी की 160 घटनाओं में से ज्यादातर के लिए पुरुष जिम्मेदार थे और इस लिस्ट में केवल छह महिलाएं हैं। नसीम अगदाम अमरीका के कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो स्थित यू-ट्यूब के मुख्यालय में दोपहर के वक्त दाखिल हुईं। उनके हाथों में बंदूक थी और तीन लोग उनकी गोली से घायल हुए। घायलों में दो महिला और एक पुरुष हैं। इसके बाद नसीम ने खुदकुशी कर ली।

 जैसा कि पुलिस ने बताया, जब सुरक्षा कर्मी इमारत में दाखिल हुए तो उन्होंने देखा कि एक महिला गोली लगने से मर गई थी और हमारा मानना है कि उन्होंने खुद को गोली मारी थी। इसके कुछ देर बाद ही सरकारी अधिकारियों ने हमलावर की पहचान सार्वजनिक की। नसीम कैलिफोर्निया की रहने वाली थीं।

अभी तक नसीम और उनके मकसद के बारे में बहुत कम बातें ही सामने आ पाई हैं। इतना ही कहा जा रहा है कि वह पशु अधिकार कार्यकर्ता शाकाहार समर्थक और एक खिलाड़ी थीं और उन्होंने जो किया, उसकी वजह यह थी कि वह यूट्यूब से नाराज थीं। ऐसी भी रिपोर्टें हैं कि नसीम की पैदाइश ईरान की थी और उनकी परवरिश तुर्की में हुई थी और वह बीते दो दशकों से अमरीका में वैध तरीके से रह रही थीं।

नसीम ने यूट्यूब पर आरोप लगाया था कि कंपनी पब्लिश किए जाने वाले कंटेंट की सेंसरशिप कर रही थी और नसीम के मुताबिक, ये कंपनी का तानाशाही रवैया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App