ब्यूटी टिप्स

By: Apr 8th, 2018 12:10 am

शहनाज हुसैन

लेखिका विश्व ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हैं

फटे होठों में तेल मालिश सुकून देगी

होठों का फटना आम बात है, लेकिन फटे होंठ जहां चेहरे पर बदसूरती का एहसास कराते हैं, वहीं दूसरी ओर शारीरिक पीड़ा का कारण बनते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञों का मानना है कि नारियल तेल, ऑर्गन तेल पर आधारित होठों के बाम तथा लिपिस्टिक के प्रयोग से होठों को फटने से बचाया जा सकता है। होंठ चेहरे की सुंदरता में अहम भूमिका अदा करते हैं। आपसी वार्तालाप में सामान्यता होंठ आपसी आकर्षण का केंद्र बनते हैं। होंठ चेहरे की बनावट में आंखों तथा नाक की तरह महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। होठों की सुंदरता से चेहरे की आभा तथा निखार को चार चांद लग जाते हैं। सर्दी के मौसम में नमी की कमी के अलावा शरीर में पोषाहार तत्त्वों की कमी की वजह से भी होंठ फट जाते हैं।

शरीर में विटामिन-एसी तथा बी-2 की कमी से कई बार होठों में दरारे आ जाती हैं तथा खून बहना शुरू हो जाता है। अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दीजिए। तो अपने डाइट में बदलाव से पहले डाक्टर से जरूर सलाह मशविरा कर लीजिए। अपने होठों पर साबुन या पाउडर के प्रयोग से परहेज कीजिए तथा होठों पर बाम तथा चिकनी लिपस्टिक का उपयोग कीजिए। होठों पर बादाम तेल या क्रीम लगाकर इसे रात्रि में लगा रहने दें। लिपस्टिक क्लींजिंग क्रीम या जैल से हटाइए। होठों को बालों या ऑयल ग्लैडस की प्रतिरक्षा प्राप्त नहीं होती, जिससे वह शरीर के अन्य अंगों की अपेक्षा जल्दी शुष्क हो जाती है। सर्दियों में अपने होठों को जीभ से कतई मत चाटिए। इससे होठों में शुष्कता आने से फटने की संभावनाएं बढ़ जाती है। होठों की कद्र करने से होठों की सुंदरता बढ़ती है।

होठों की चमड़ी पतली तथा अत्यंत संवेदनशील होती है, जिससे यह सर्दियों में फट जाती है। सर्दियों में चेहरे को धोने के बाद होठों को मुलायम तौलिए से हल्के से पोंछना चाहिए ताकि मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके। रात्रि को आप प्रतिदिन एक घंटा तक होठों पर मलाई लगा कर रख सकते हैं तथा यदि इससे होठों का रंग काला पड़ जाता है तो मलाई में नींबू जूस की कुछ बूंदें शामिल कर लीजिए। रात्रि में शुद्ध बादाम तेल तथा ऑर्गन तेल होठों की त्वचा को पौष्टिकता प्रदान करने में अहम भूमिका अदा करते हैं। ऑर्गन ऑयल को मुख्यतः खाद्य तेल तथा त्वचा एवं खोपड़ी की समस्या से जूझने के लिए उपयोग किया जाता रहा है।

म्वाइस्चराइड क्रीम, लोशन, फेश पैक तथा हेयर ऑयल जैसे सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा की लचीलेपन जैसे गुणों को बनाए रखकर त्वचा में नवयौवनता का संचार करके बुढ़ापे के लक्ष्णों को रोकता है। इससे त्वचा में शीघ्रता से समा जाने के गुणों से यह होठों के लिए अति उत्तम माना जाता है। आर्गन ऑयल की बूंदों को आप सीधे होठों पर मालिश कर सकते हैं।  यह काफी लाभदायक है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App