अलर्ट…जूस के सैंपल भरेगी मोबाइल वैन

By: May 21st, 2018 12:05 am

 बिलासपुर  —बिलासपुर जिला में अब खाद्य पदार्थों की जांच चलती-फिरती फूड टेस्टिंग मोबाइल वैन करेगी। फूड टेस्टिंग मोबाइल वैन में ऑन दि स्पॉट ही दूध, तेल, घी सहित अन्य खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच की जा सकती है। केंद्र से हिमाचल के लिए दो फूड टेस्टिंग मोबाइल वैन मिली है। इनमें से एक सोलन में, जबकि दूसरी वैन मंडी को। हालांकि अभी तक यह फाइनल नहीं हुआ है कि कब यह बिलासपुर आएगी, परंतु विभागीय अधिकारियों का कहना है कि यह कभी भी बिलासपुर में खाद्य पदार्थाें के सैंपल लेने के लिए औचक निरीक्षण कर सकती है। इस दौरान अब किसी भी दुकानदार के खाद्य पदार्थ के सैंपल लिए गए और उसकी गुणवत्ता सहीं नहीं पाई गई तो उसके खिलाफ स्वास्थ्य विभाग मौके पर ही कार्रवाई करेगा। यह पहली बार है जब बिलासपुर जिला में ऐसी आधुनिक मोबाइल वैन का इस्तेमाल किया जाएगा। जानकारी के अनुसार मोबाइल टेस्टिंग लैब को फिलहाल ट्रायल के तौर पर ही इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्या है मोबाइल वैन

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल लैबोरेटरी में विशेष प्रकार का ई-मेट डिजिटल मिल्क एनालाइजर है। यह मात्र 37 सेकंड में बता देगा कि दूध शुद्ध है या इसमें कोई मिलावट है। इसमें दूध के अलावा खोया, पनीर, देशी घी, तेल, चावल, दाल, बेसन, हल्दी, हींग, पानी के पीएच वेल्यू व टीडीएस की जांच की जा सकती है। इसमें फ्रुट जूस, एनर्जी ड्रिंक और सोया मिल्क के शुगर स्तर की जांच हो सकेगी।

जिला में नहीं फूड सेफ्टी अफसर

जिला प्रशासन के पास कोई भी फूड सेफ्टी अफसर नहीं है। इसके चलते यहां मेले में बाहर से आए व्यापारियों के मिठाइयों और अन्य सामानों की सैंपलिंग कौन करेगा, यह कहना मुश्किल है, परंतु अब देखना यह बाकी है कि क्या मोबाइल वैन का औचक निरीक्षण इन दुकानदारों पर भारी पड़ता है की नहीं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App