खिताबी मुकाबला आज

By: May 27th, 2018 12:06 am

आईपीएल-2018 के ताज को जंग

मुंबई— जबरदस्त क्रिकेट, ढेर सारे रोमांच, मौज मस्ती और नए अनजान चेहरों को स्टार बना देने वाले इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) ट््वेंटी 20 टूर्नामेंट का 11वां सत्र रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स में से किसी एक को चैंपियन बनाने के साथ संपन्न हो जाएगा। लगभग दो महीने तक चली दुनिया की सबसे लोकप्रिय घरेलू ट्वंटी 20 लीग में उतार चढ़ाव के दौर से गुज़रने के बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन की कप्तानी वाली हैदराबाद फाइनल में प्रवेश करने में सफल रही हैं। हैदराबाद ने शुक्रवार को दूसरे क्वालिफायर में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स को सांस रोक देने वाले मुकाबले में 14 रन से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई थी।  दिलचस्प बात है कि दोनों टीमें पहले क्वालिफायर से फाइनल तक के छह दिनों के सफर में दूसरी बार भिड़ने जा रही हैं, लेकिन इस बार उनके बीच मुद्दा खिताब का है। आईपीएल के ग्रुप चरण में शीर्ष पर रही हैदराबाद और दूसरे नंबर पर रही चेन्नई के बीच इस वर्ष सफर बेहद रोमांचक भी रहा है जहां दोनों ने ही एक दूसरे को सबसे अधिक चुनौती दी है। चन्नई ने 13 मई को पुणे में हैदराबाद को ग्रुप मैच में आठ विकेट से हराते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की थी, तो पहले क्वालिफायर में भी दोनों के बीच ही मुकाबला हुआ और इस बार फिर माही की टीम ने बाज़ी मारी और वानखेड़े में हुये मैच में दो विकेट से जीत दर्ज कर सीधे फाइनल में पहुंच गयी। दोनों के बीच यह लगातार तीसरा जबकि मुंबई के वानेखड़े मैदान में लगातार दूसरा मैच है, हालांकि इस बार फैसला आईपीएल-2018 के चैंपियन का होना है।

सुपरकिंग्स का रहा धमाल

वर्ष 2016 और 2017 में आईपीएल टूर्नामेंट से निलंबन के कारण बाहर रही चेन्नई की टीम वर्ष 2008, 2012, 2013 और 2015 में उपविजेता रही है, जबकि वर्ष 2010 और 2011 में लगातार दो बार चैंपियन बनी थी। यदि वह हैदराबाद को हराकर फाइनल में पहुंचती है तो यह उसका सातवां फाइनल होगा।

चेन्नई के पास अनुभव

चेन्नई के पास कहीं बेहतर टीम संयोजन दिखता है जिसमें स्टार फिनिशर और कप्तानी धोनी (446 रन), अंबाती रायुडू (586), शेन वाटसन (438), रैना (391) उसके बड़े स्कोरर हैं और गेंदबाजों में फिर से शार्दुल ठाकुर (14 विकेट), ब्रावो (11 विकेट), जडेजा और चाहर पर निगाहें रहेंगी।

हैदराबाद

शिखर धवन, केन विलियम्सन (कप्तान), मनीष पांडे, दीपक हूडा, शाकिब-अल-हसन, ऋद्धिमान साहा कार्लोस ब्रैथवेट, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल

चेन्नई

फॉफ डु प्लेसिस, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सैम बिलिंग्स, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, लुंगी नगीदी

आखिरी दांव में मात

उम्मीद की जा सकती है कि वह अपने सुपर स्टार राशिद खान, कप्तान विलियम्सन, शिखर धवन, कार्लाेस ब्रेथवेट, शाकिब अल हसन, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़यिं के दम पर चेन्नई को आखिरी दांव में मात दे दें।

गेंदबाजी है मजबूती

हैदराबाद के गेंदबाजों ने कई मैचों में छोटे स्कोर का भी बचाव कर मैच जिताए हैं। टीम की ताकत निश्चित ही उसका गेंदबाजी आक्रमण है जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान, मध्यम तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल और बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन सभी सबसे बेहतरीन रहे हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App