पता नहीं लोग मुझे क्यों साउथ इंडियन समझते हैं

By: May 27th, 2018 12:12 am

श्रिया सरन

‘आवारापन’ जैसी हिट फिल्म से बालीवुड में अपना एक्टिंग डेब्यू करने वाली श्रिया सरन साउथ की फिल्मों में ज्यादा एक्टिव हैं। अपनी पिछली सुपरहिट फिल्म ‘दृश्यम’ के बाद अब वह ‘फेमस’ से हिंदी फिल्मों में वापसी कर रही हैं। यहां पेश हैं श्रिया से उनके फिल्मी करियर और पर्सनल जिंदगी पर हुई बातचीत के कुछ अंश…

आप साउथ के मुकाबले हिंदी फिल्मों में काफी कम नजर आती हैं। इसकी कोई खास वजह?

मैं मूल रूप से हिंदी भाषी ही हूं। मैं नॉर्थ में ही पली- बढ़ी हूं। मेरी हिंदी बाकी लोगों की तरह ही है, लेकिन इसके बावजूद मुझे पता नहीं लोग क्यों साउथ इंडियन ही समझते हैं। जबकि मेरे लिए हिंदी सिनेमा में काम करना ज्यादा आसान हो जाता है। ऐसा क्यों होता है कि जब भी मैं यहां होती हूं, तो लोगों को लगता है कि साउथ की एक्ट्रेस है। कई डायरेक्टर्स को लगता है कि मैं तो साउथ में रहती हूं या वहां के प्रोजेक्ट्स में बिजी हूं। सच तो यह है कि मैं मुंबई में रहती हूं। शायद यही वजह होगी कि हिंदी फिल्म के लोग मुझे अप्रोच नहीं कर पाते हैं। वहीं दूसरी बात स्क्रिप्ट की भी है, मुझे जब तक स्क्रिप्ट दमदार न लगे, तब तक हां नहीं कर पाती हूं। मैं तो चाहती हूं कि बालीवुड में ज्यादा से ज्यादा फिल्में करूं।

‘आवारापन’ ‘दृश्यम’ और अब ‘फेमस’ आपकी ज्यादातर फिल्में एक्शन से भरपूर रही हैं। एक्शन फिल्मों से कोई खास लगाव ?

नहीं, मुझे एक्शन से कोई लगाव नहीं है। यह महज संयोग है। वैसे ‘आवारापन’ एक अलग तरह की एक्शन फिल्म थी, वहीं ‘दृश्यम’ एक्शन कम सस्पेंस और थ्रिलर ज्यादा थी। रही बात ‘फेमस’ की, तो यह चंबल के एक गांव की कहानी है, जिसमें भरपूर एक्शन है।

‘फेमस’ में हमें श्रिया का क्या अलग रूप देखने को मिलेगा। दर्शकों के लिए किस तरह की फिल्म होगी?

अगर ‘फेमस’ को पूरी एक्शन फिल्म कहा जाए तो सही नहीं होगा। फिल्म दो लोगों की कहानी है जिनकी शादी करवा दी जाती है, बाद में उन्हें प्यार हो जाता है। चूंकि प्यार चंबल में हुआ, तो एक्शन का डोज लाजिमी है, लेकिन ह्यूमन इमोशंस का भी पूरा ख्याल रखा गया है। रही बात मेरे किरदार की, तो मैं गांव की होने के बावजूद स्मार्ट और स्ट्रॉन्ग हैडेड हूं। किसी भी चीज पर अपनी राय रखती हूं और अपनी जिंदगी के फैसले खुद लेती हूं।

फिल्म में जैकी श्रॉफ ,केके मेनन, जिमी शेरगिल और पंकज त्रिपाठी जैसे एक्टिंग के महारथी भी हैं। उनके साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?

उनके साथ काम करना अद्भुत था। हर कोई अपने काम में परफेक्ट है। उनके साथ काम कर ऐसा लगा, मानों एक्टिंग के स्कूल में जा रही हूं। ये सभी इतने मंझे हुए एक्टर्स हैं, जो थियेटर में भी लगातार सक्रिय हैं। सेट पर उन्हें काम करते हुए देखने में ही मजा आता था। जब आपके साथ काम करने वाले इतने उम्दा हों, तो जाहिर है कि इसका असर आपकी एक्टिंग पर भी साफ झलकता है। इनके बारे में जितना भी कहूं, वह कम ही होगा।

चंबल में शूटिंग के दौरान कोई मजेदार किस्सा जो आप बताना चाहें?

वहां शूटिंग करना हमारे लिए पिकनिक की तरह रहा। फिल्म के डायरेक्टर अकसर सेट पर कुकिंग किया करते थे। ऐसे में हम हर रात बोनफायर लगा मजा करते थे। जिमी शेरगिल का सेंस ऑफ  ह्यूमर बहुत ही मजेदार है। सेट का माहौल बहुत ही मस्त हो जाता है। जैकी श्रॉफ सबके फेवरेट होते थे। ऐसा कोई भी एक्टर नहीं होगा जिनके रोल मॉडल जैकी सर न रहे हों। कभी वह हर लड़की का क्रश हुआ करते थे। उनकी सिंपलिसिटी सबको भा जाती है। जैकी सर की वाइफ  भी बहुत मिलनसार हैं। वह सेट पर जब आती थीं, तो पूरी पॉजिटिविटी फैल जाया करती थी।

शादी के बाद आपकी जिंदगी में कितना बदलाव आया है?

मुझे नहीं लगता कि शादी के बाद ऐसा कुछ बदलाव आता है। आज की जेनरेशन अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जीती है। मैं अपना काम कर रही हूं और साथ ही कई नई चीजें भी सीख रही हूं। हां, शादी के बाद लाइफ  को बैलेंस करना आपको आना चाहिए क्योंकि जिम्मेदारी बढ़ जाती है। बदलाव तो बस यही आया है कि अब मैं खुद को ज्यादा रिस्पॉन्सिबल और ज्यादा खुश पाती हूं।

आप एक्टिंग के साथ-साथ सोशल वर्क में भी एक्टिव हैं। आपने दृश्यहीन स्टाफ का स्पा भी खोला है। इस पर कुछ बताएं?

जब मैं छोटी थी, तब मेरे स्कूल के पास एक ब्लाइंड स्कूल हुआ करता था। मैं अकसर समय निकाल कर वहां जाया करती थी। मैंने पहले ही सोच लिया था जब मैं बड़ी होकर पैसे कमाने लगूंगी, तो इनके लिए जरूर कुछ करूंगी। मैंने एक स्पा खोला है, जहां का स्टाफ नेत्रहीन है। वे अपनी स्पर्श शक्ति से लोगों को रिलेक्स कर देते हैं। भले ही उन्हें आंखों से दिखाई नहीं देता हो, लेकिन उनके सेंस करने की गजब की क्षमता है। ये सभी दिल की आंखों से देखते हैं। स्पा खोलने का मेरा एक ही मकसद था कि इनके अंदर का आत्मविश्वास बढ़े, साथ ही लोगों का भी इनके प्रति विश्वास बढ़े। मैं चाहती हूं कि इन्हें भी समाज में बराबरी का दर्जा मिले।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App