टेक्निकल कालेजों की क्वालिटी पर फोकस

By: Jun 24th, 2018 12:02 am

हमीरपुर— प्रदेश में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी एक नई पहल करने जा रही है। टीयू की ओर से उसके अधीन आने वाले सभी कालेजों की हर साल रैंकिंग करवाई जाएगी। इसके लिए तकनीकी विश्वविद्यालय अपना एक पोर्टल भी फ्रेम करने जा रहा है, जिसमें सभी कालेज जोड़े जाएंगे। बता दें कि प्रदेश में मौजूदा समय में टीयू से मान्यता प्राप्त 42 कालेज हैं, जिनमें सात सरकारी हैं। इस पोर्टल से इन सब कालेजों को जोड़कर उनकी रैंकिंग करने का प्लान टीयू की ओर से किया जा रहा है, जो कि एक अच्छी पहल मानी जा रही है। टीयू एक परफोर्मा बनाएगा, जिसमें कुछ पैरामीटर बनाए जाएंगे, जो कि सभी कालेजों को फुलफिल करने होंगे, ताकि सभी कालेजों की समय-समय पर फीडबैक मिल सके। जहां-जहां कालेजों में कमियां पाई जाएंगी, उन्हें मोटिवेट किया जाएगा। बाद में तकनीकी विश्वविद्यालय उन कालेजों की रैंकिंग करेगा, जिसमें छात्रों की संख्या के अलावा वहां का फैकल्टी सिस्टम, इन्फ्रास्ट्रक्चर और जॉब प्लेसमेंट आदि बिंदुओं का बारीकी से अध्ययन किया जाएगा।  एचपीटीयू के नवनियुक्त वीसी ने माना है कि टेक्निकल एजुकेशन लेने वालों में से आज 80 फीसदी बच्चे बेरोजगार हैं। उनका मानना है कि टेक्निकल यूनिर्विटी हो या कालेज, आज जितने भी बच्चे तैयार हो रहे हैं, उनका ब्रेन ड्रेन हो रहा है। वे बच्चे या तो बाहर जा रहे हैं या फिर अपनी लाइन बदल रहे हैं। बहुत कम ऐसे बच्चे हैं, जो जिस चीज के लिए तैयार किए जा रहे हैं, वे उसी दिशा में काम कर रहे हैं। इसका कारण यह है कि बच्चों को किताबी ज्ञान के अलावा कुछ पता नहीं होता। यानी जो हमारे कालेज हैं, वहां कहीं न कहीं उन्हें उस तरह से शिक्षित नहीं किया जा रहा, जिससे  वे उसी फील्ड में खुद को साबित कर सकें, जिसकी उन्होंने पढ़ाई की है।

नेशनल लेवल पर कर सकें अप्लाई

टेक्निकल कालेजों को इस कद्र तैयार करने का प्लान है कि वे एनबीए (नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रिडिटेशन) के लिए अप्लाई कर सकें। प्रदेश के सभी कालेजों को एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीच्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क) की रैंकिंग में पार्टिसिपेट करने के लिए भी तैयार किया जाएगा।

* मैंने अभी तक महसूस किया है कि प्रदेश में तकनीकी शिक्षा में बहुत कुछ किया जाना बाकी है। सबसे पहले तो हमें अपने शिक्षण संस्थान यानी कालेजों की गुणवत्ता बढ़ानी होगी, तभी वहां से होनहार निकल सकेंगे। इसलिए हमने फैसला लिया है कि टीयू से मान्यता प्राप्त सभी कालेजों की रैंकिंग होगी। इसके लिए सभी कालेजों के प्रिंसीपल से बात की जा रही है और किस तरह वे अपने कालेजों को आगे लाएं, इसके लिए उन्हें मोटिवेट किया जाएगा           

प्रो. एसपी बंसल, वीसी, एचपीटीयू


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App