नहाते समय ही अकसर क्यों आता है हार्ट अटैक

By: Jun 3rd, 2018 12:05 am

अकसर देखा गया है कि नहाते समय कई तरह की दुर्घटनाएं हो जाती हैं। हार्ट अटैक आने की घटना सबसे ज्यादा बाथरूम में देखी गई है। देखा गया है कि इनसान जिस समय नहाने जाता है उसी समय उसे हार्ट अटैक आ जाता है। आखिर नहाते समय ही हार्ट अटैक क्यों आता है…

डाक्टरों का कहना है कि नहाते समय हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण सिर और बालों को सबसे पहले गीला करना है। डाक्टरों के मुताबिक इनसान एक कोल्ड ब्लडेड प्राणी होता है, ऐसे में जब हम नहाते समय अपने शरीर पर पानी डालते हैं तो हमारे शरीर को बहुत जल्दी-जल्दी तापमान को उसके अनुकूल करना पड़ता है।

नहाते समय अगर हम पानी सीधा अपने सिर पर डालते हैं तो सिर की तरफ  यानी ऊपर की तरफ  उठने वाली रक्त धमनियां टूटने लगती हैं। इस गलत प्रकिया की वजह से स्ट्रोक आने या दिल का दौरा पड़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

ऐसे नहाने से नहीं आएगा अटैक

डाक्टरों के मुताबिक नहाते समय पानी डालने की शुरुआत हमेशा पैरों से कंधों की तरफ  धीरे-धीरे करनी चाहिए। ऐसे करने से शरीर को तापमान संतुलित करने में आसानी होती है। ऐसे नहाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना काफी कम हो जाती है।

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और माइग्रेन के मरीज हैं उन्हें सीधे सिर पर पानी डालने से बचना चाहिए पहले शरीर में पानी डालना चाहिए।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App