बरसात में फास्ट फूड से बनाए रखें दूरी

By: Jun 19th, 2018 12:05 am

 शिमला —बरसात का मौसम शुरू होने से पहले ही राजधानी के अस्पतालों में वायरल के मामले आने शुरू हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सकों ने शहर में फैल रहे वायरल को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। जानकारी के अनुसार शहर के रिपन और आईजीएमसी में रोजाना 30 से 35 मामले रोजाना पीलिया और डायरिया के आने लगे हैं। शहर में लगातार हो रही बारिश और खाद्य वस्तुओं में पनपने वाले कई तरह के जीवाणुओं को चिकित्सकों ने वायरल फैलने का कारण बताया है। चिकित्सकों के अनुसार रिपन और आईजीएमसी में डायरिया के गंभीर मरीज भी आ रहे हैं। वहीं, पीलिया संबंधित मामले भी शहर के रिपन व आईजीएमसी में 20 से 25 आ रहे हैं। हालांकि चिकित्सकों के अनुसार हेपेटाइट्स ई के मामले आने की पुष्टि चिकित्सकों द्वारा नहीं की जा रही है। चिकित्सकों का मानना है कि इन दिनों अस्पताल में पीलिया और डायरिया के जो मामले आ रहे हैं वे खाने-पीने की वजह से आ रहे हैं। आईजीएमसी के एमएस डा. जनकराज का कहना है कि शहर में बरसात जैसा मौसम बना हुआ है। ऐसे में शहर के लोग मोमोज, बर्गर और इंजेक्शन वाले फ्रूट्स से दूरी बनाए रखें। उनका कहना है कि इस मौसम में लोगों का पेट खराब होना, भूख कम होना, कमजोरी आना, चक्कर आने के सारे सिम्टम इस मौसम में खाने-पीने की वस्तुओं को खाकर आते हैं। हैरानी की बात है कि शहर में बरसात भी शुरू नहीं हुई है और अस्पतालों में वायरल के मामले इतने बढ़ने लगे हैं। ऐसे में एहतियात न बरती गई तो वायरल के  इन मामलों में और बढ़ोतरी हो सकती है। जानकारी के  अनुसार शहर के अस्पतालों में रोजाना पीलिया के टेस्ट किए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में पहले से ही दिमागी बुखार को लेकर हड़कंप मचा हुआ है।

शहर पहले भी झेल चुका है पीलिया का डंक

बता दें कि इससे पहले भी शहर पीलिया की चपेट में आ चुका है। दर्जनों लोगों को दूषित पानी की वजह से हेपेटाइटस हुआ था। वहीं, पीलिया की वजह से शहर के कई लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोने पड़े थे।

पीलिया झाड़ने पहुंच रहे लोग

पीलिया से संबंधित मामले न केवल अस्पतालों में बल्कि झाड़-फूंक वालों के पास भी रोजाना पहुंच रहे हैं। शिमला स्थित बेमलोई के पास 30 से 40 लोग पीलिया झाड़ने के लिए आ रहे है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App