मानसून से पहले ही दुकानों के बाहर तिरपालें

By: Jun 20th, 2018 12:05 am

शिमला – मानसून के दस्तक देने से पहले ही शहर में कारोबारियों ने दुकानों के बाहर तिरपालें लटकानी शुरू कर दी है। नियमों के तहत दुकानों के आगे तिरपाले लगाना गलत है। मगर इसके बावजूद भी कारोबारी नियमों को ताक पर रखकर दुकानों के आगे तिरपाले लटकाने लगे हैं और नियमों को ठेंगा दिखा रहे हैं। नगर निगम शिमला द्वारा शहर की सड़कों को तहबाजारी मुक्त बनाने के लिए समय-समय पर मुहिम छेड़कर कार्रवाई अमल में लाई जाती है। मगर जब निगम प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाती है तो सड़कें खाली हो जाती हैं। मगर निगम कर्मचारियों के लौटते ही सड़कों पर फिर से तहबाजारी सज जाती है जिससे राहगीरों को रोजाना दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। शहर के लोअर बाजार क्षेत्र में कई दुकानदारों ने बरसात से पहले ही दुकानों के आगे तिरपालें लटकाने शुरू कर दी है जो सरेआम नियमों की अवहेलना है जबकि अभी नगर निगम प्रशासन इस ओर मौन दिख रहा है। इसके अलावा लोअर बाजार में तहबाजारियों ने भी जगह-जगह दुकानें सजाई हुई हैं। ऐसे में उक्त संकारी सड़क पर एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने के लिए राहगीरों को भारी दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। तहबाजारी शाखा के इंस्पैक्टर ओ पी ठाकुर कहा कहना है कि दुकानों के आगे तिरपाले लटकाना नियमों के खिलाफ है। अगर कोई दुकानदार नियमों की अवहेलना करते हुए पाया गयां तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। तहबाजारियों के खिलाफ औचक निरीक्षण कर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

दुकानदार कर रहे ओवर हेंगिंग

दुकानदार नियमों की अवहेलना कर ओवर हैगिंग भी कर रहे हैं। दुकानदारों ने दुकानों के आगे नालियों पर भी सामान सजाया हुआ है। लोअर बाजार में कुछ बंद दुकानों के शटर के बाहर सामान सजाकर भी दुकानदारी चलाई जा रही है।

तिरपाल लटकाने वालों पर होगी कार्रवाई

तहबाजारी शाखा के इंस्पैक्टर ओ पी ठाकुर का कहना है कि अगर दुकानदार दुकानों के आगे तिरपाले लटका रहे हैं तो औचक निरीक्षण कर इनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। शहर के लोअर बाजार, राम बाजार और लक्कड़ बाजार में इस तरह के सूरते हाल देखे जा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App