शिमला के डाकघर होंगे हाईटेक

By: Jun 19th, 2018 12:05 am

शिमला —राजधानी शिमला (डिवीजन) के डाकघर जल्द हाईटेक होंगे। डाकघरों में उपभोक्ताओं को एक काउंटर में ही हर योजना संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी। यह कोर इंटिग्रेटेड सिस्टम से संभव होगा। डाक विभाग द्वारा 26 जून को शिमला डिवीजन के डाक घरों को कोर इंटिगे्रटेड सिस्टम से जोड़ा जा रहा है, जिसके पश्चात ग्राहकों को विभिन्न योजनाओं के काउंटर दर काउंटर नहीं भटकना पड़ेगा। डाक विभाग द्वारा ऊना, सुंदरनगर, सोलन और शिमला सर्किल आफिस को पहले ही उक्त सुविधा से जोड़ दिया गया है। अब विभाग द्वारा पूरे शिमला डिवीजन को कोर इंटिग्रेटेड सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। डाकघरों को यह सुविधा शुरू हो जाने से ग्राहकों को काउंटर दर काउंटर नहीं भटकना पड़ेगा। ग्राहकों को एक ही काउंटर यानी एक ही विंडो पर सारी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा विभाग के कर्मचारी भी कार्यालय बाबत काम ऑनलाइन कर पाएंगे। इस सुविधा के शुरू होने से डाकघर तकरीबन पेपर लैस हो जाएंगे।

एक सॉफ्टवेयर पर हर सुविधा

डाकघरों में कोर इंटिग्रेटेड सिस्टम शुरू होने से हर सुविधा एक ही सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध मिलेगी। कर्मचारी भी आसानी से अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। ग्राहकों को हर सुविधा एक ही काउंटर पर मिलेगी।

पोस्ट पेमेंट बैंक शाखा तैयार

शिमला में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की हैड ब्रांच बनकर तैयार हो गई है। इसमें कर्मचारियों की तैनाती हो गई है। इसके साथ अन्य कर्मचारियों को भी टे्रनिंग दे दी गई है। अब केवल शाखा का शुभारंभ करना शेष है।

वित्तीय लेनदेन 22-25 तक बंद

कोर सिस्टम इन्टीग्रेटर (सीएसआई) को कार्यान्वित करने के लिए शिमला डाक मंडल (रामपुर उपमंडल को छोड़कर) के अंतर्गत आने वाले सभी डाकघरों में काउंटरों पर वित्तीय लेन-देन एवं अन्य कार्य व्यापार 22 जून से 25 जून तक बंद रहेगा। डाक वितरण यथावत रहेगा। विभाग ने ग्राहकों से आग्रह किया है कि वे डाकघर से संबंधित सभी आवश्यक कार्य दिनांक 21 जून तक निपटा लें। 26 जून से पुनः आपकी सेवा में तत्पर रहेगें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App