सड़क पर केजरी-एलजी की जंग

By: Jun 18th, 2018 12:02 am

पीएम आवास घेरने जा रहे आप कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका, मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर कसे तंज

नई दिल्ली – मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच का टकराव राजनिवास से निकलकर सड़क पर आ गया। आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार शाम मंडी हाउस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास की तरफ मार्च निकाला। बाराखंभा रोड होते हुए आप कार्यकर्ता संसद मार्ग पहुंचे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों ने इससे आगे नहीं बढ़ने दिया, जिसके बाद बताया जा रहा है कि आप ने अपना मार्च खत्म कर दिया है। आम आदमी पार्टी अब डोर-टू-डोर कैंपेन चलाएगी। उधर, एनडीएमसी इलाके में आप कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटने की आशंका से पुलिस की सलाह पर दिल्ली मेट्रो ने अपने पांच स्टेशन बंद कर दिए थे। वहीं, दिल्ली पुलिस का कहना है कि आप ने प्रदर्शन के लिए पहले को कोई इजाजत नहीं ले रखी थी, जबकि आप पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस पार्टी विधायकों पर प्रदर्शन में भाग न लेने का सुबह से ही दबाव डाल रही थी। अलग-अलग इलाकों में पुलिस ने बसों को रोक लिया। शाम करीब पांच बजे भारी-भरकम सुरक्षा इंतजामों के बीच आप सांसद संजय सिंह की अगवाई में प्रधानमंत्री आवास का घेराव करने के लिए आप कार्यकर्ताओं ने मंडी हाउस से कूच किया। इसमें वामपंथी नेता सीताराम येचुरी समेत आप के वरिष्ठ नेता दिली पांडे, राघव चड्डा, आतिशी मरलेना, पंकज गुप्ता समेत बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ता शामिल हुए। पूरे रास्ते आप कार्यकर्ताओं ने पीएम के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग भी इस दौरान उठी। थोड़ी देर तक हंगामा करने के बाद आप कार्यकर्ता वापस लौट गए। इसके बाद आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल से एक और ट्वीट किया गया। सीएम ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए लिखा कि जब-जब भाजपा डरती है, पुलिस को आगे करती है! उधर, आईएएस अधिकारियों की कथित हड़ताल को खत्म कराने और डोर स्टेप योजना को लेकर एलजी आफिस में धरने पर बैठे केजरीवाल और उनकी कैबिनेट मंत्रियों के समर्थन में अब महाराष्ट्र सरकार में बीजेपी की सहयोगी शिवसेना भी आ गई है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि सरकार, सरकार होती है चाहे वह किसी भी पार्टी की हो। वहीं तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके के कार्यवाहक अध्यक्ष एमके स्टालिन ने भी केजरीवाल को अपना समर्थन जताया है।

आईएएस अधिकारी हड़ताल पर नहीं

आईएएस एसोसिएशन ने प्रेस कान्फ्रेंस कर जानकारी दी कि दिल्ली में आईएएस अधिकारी हड़ताल पर नहीं हैं। वे रोजाना नियमित रूप से दफ्तर आ रहे हैं और अपना काम कर रहे हैं। आईएएस एसोसिएशन की मनीषा सक्सेना ने बताया कि दिल्ली में आईएएस अधिकारियों के हड़ताल की खबर बिलकुल झूठी और निराधार है। हम सरकार की बैठक में शामिल हो रहे हैं। सभी विभाग अपना काम कर रहे हैं। आईएएस एसोसिएशन का कहना है कि राजनीतिक फायदे के लिए ब्यूरोक्रेट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। हम किसी पोलिटिकल पार्टी के लिए काम नहीं करते।

दिल्ली मुद्दे पर पीएम से हस्तक्षेप की अपील

केजरीवाल के एलजी दफ्तर पर धरने की गूंज नीति आयोग की बैठक में भी सुनाई दी। चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इस मुद्दे को उठाया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू ने पीएम मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप की अपील की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App