सेना में अफसर बनने का सपना पूरा

By: Jun 12th, 2018 12:03 am

बनूरी के स्पर्श ने रोशन किया नाम

शाहपुर, बैजनाथ – पालमपुर उपमंडल के बनूरी गांव के साथ लगते ओडर के स्पर्श शर्मा पुत्र सविता एवं विभूति शर्मा ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट पद हासिल कर इलाके का नाम रोशन किया है। स्पर्श ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा माउंट कार्मल स्कूल बैजनाथ से प्राप्त की, जबकि उनकी आगे की पढ़ाई मुंबई में हुई। स्पर्श के पिता विभूति शर्मा नेवी से रिटायर होने के बाद अब रुनवाल रियल एस्टेट कंपनी में बतौर सीनियर वाइस प्रेजिडेंट सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, वहीं माता सचिता शर्मा मुंबई में ही एक निजी स्कूल में बतौर शिक्षिका कार्यरत हैं। स्पर्श अब अंबाला में ज्वाइनिंग देंगे। बता दें कि स्पर्श मूल रूप से द्रम्मण (शाहपुर) के देवदत्त शर्मा के परिवार से संबंधित हैं।

प्रीतपाल सिंह की मेहनत रंग लाई

पांवटा साहिब – पांवटा उपमंडल के तहत जामनीवाला पंचायत के सरदार प्रीतपाल सिंह ने सेना में लेफिटनेंट का पद हासिल किया है। वह पहले सेना में सैनिक के तौर पर भर्ती हुए थे। इसके बाद कड़ी मेहनत कर उन्होंने अपने पिता का सपना पूरा किया है। पंचायत के पूर्व प्रधान बलवीर सिंह व वर्तमान प्रधान मनीप्रीत ने बताया कि देहरादून में पासिंग आउट परेड में प्रीतपाल को लेफ्टिनेंट बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। प्रीतपाल ने अपनी पढ़ाई पांवटा के गुरू नानक मियरन स्कूल से की। इसके बाद वह सेना में भर्ती हुए। उनके पिता सुरजीत सिंह एक निजी दुकान में अकाउंटेंट का काम देखते हैं व माता श्रवण कौर गृहिणी है।

पहले ही प्रयास में मिली कामयाबी

शिमला— जिला के सुन्नी के बनूना गांव के 23 वर्षीय शिवांश जसवाल ने भारतीय सेना में टीईएस एंट्री स्कीम के तहत लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति पाई है। आफिसर ट्रेनिंग अकादमी गया के 13वें दीक्षांत समारोह में लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ की मौजूदगी में वह पासआउट हुए। शिवांश ने अपनी आरंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय जाखू एवं जमा दो की परीक्षा दयानंद पब्लिक स्कूल शिमला से उत्तीर्ण की। वर्ष 2013 में उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में टीईएस एंट्री के तहत एसएसबी में स्थान प्राप्त कर आफिसर ट्रेनिंग अकादमी गया में प्रवेश पाया। चार साल के कठिन प्रशिक्षण के साथ बीटेक की डिग्री एवं एमसीईएमई सिकंदराबाद से प्राप्त करके नौ जून को सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति प्राप्त की। शिवांश की बहन मिताली जसवाल विजया बैंक में आफिसर हैं। उनकी माता सुनिता जसवाल डीडीयू शिमला में महिला स्वास्थ्य पर्यवेक्षक के पद पर नियुक्त हैं तथा पिता सुखदेव सिंह जसवाल बीएसएनएल में कार्यरत हैं। इनके दादा ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान भारतीय सेना के तहत सुमात्रा व इंडोनेशिया में सेवाएं प्रदान की थीं। शिवांश का कहना है कि उन्होंने बहन की प्रेरणा एवं भाई कर्नल अमित ठाकुर के मार्गदर्शन में यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपने परिजनों एवं माता-पिता को इस सफलता का श्रेय दिया है।

उस्तेहड़ के अमन अफसर

पंचरुखी – उपमंडल पालमपुर के उस्तेहड़ (दियोगां) के  अमन धर ने सेना में लेफ्टिनेंट का पद पाकर गांव के साथ प्रदेश का भी नाम रोशन किया है। यह पूरे क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। उस्तेहड़ के रहने वाले अमन धर ने अपनी पढ़ाई सेंट पाल स्कूल पालमपुर से पूरी की। इसके बाद वह एनडीए में चयनित हुए व देहरादून से पासआउट होकर अब भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बने हैं। अमन के पिता अनिल शर्मा अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग से सहायक अनुसंधान अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हैं, जबकि माता मंजु शर्मा शिक्षा विभाग पंचरुखी में अधीक्षक हैं।

चौगान के अर्णव चमके

बैजनाथ – उपमंडल बैजनाथ के चौगान (बीड़) के अर्णव ठाकुर ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनकर इलाके का नाम रोशन किया है। अर्णव ने अपनी आरंभिक पढ़ाई माउंट कार्मल स्कूल बैजनाथ से पूरी की व उसके बाद सैनिक स्कूल सुजानपुर में शिक्षा ग्रहण करने के बाद एनडीए खड़गबासला व आईएमए देहरादून में प्रशिक्षण प्राप्त किया। देहरादून से पासआउट होने के बाद वह अब लेफ्टिनेंट बने हैं। अर्णव के पिता बीएस ठाकुर बिजली बोर्ड में बतौर अधीक्षण अभियंता सेवाएं दे रहे हैं, जबकि माता ज्योति ठाकुर शिक्षिका के रूप में कार्यरत हैं।

धर्मपुर की डिंपल नर्सिंग लेफ्टिनेंट

धर्मपुर – उपमंडल धर्मपुर की की डिंपल ठाकुर ने सेना में लेफ्टिनेंट बनकर न केवल माता-पिता का, बल्कि पूरे क्षेत्र का नाम रोशन किया है। उपमंडल धर्मपुर की लंगेहड़ पंचायत के गियुन गांव की डिंपल ठाकुर 25 जून को कोलकाता में ड्यूटी ज्वाइन करने जा रही हैं। डिंपल ठाकुर भारतीय सेना की मिलिट्री नर्सिंग सेवा के लिए लेफ्टिनेंट के पद पर चयन हुआ है। डिंपल ठाकुर ने प्रारंभिक शिक्षा गियुन स्कूल व जमा दो राजकीय प्राथमिक पाठशाला मंडप से की है। डिंपल ने बीएससी नर्सिंग की डिग्री कुराली कालेज से की है। डिंपल के पिता प्रकाश चंद बिजली बोर्ड में लिपिक के पद पर कार्यरत हैं, जबकि माता गृहिणी है। साधारण परिवार से संबंध रखने वाली डिंपल ठाकुर की इस उपलब्धि से पूरे क्षेत्र में ख़ुशी की लहर है। डिंपल ठाकुर को उनकी इस उपलब्धि पर आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, भाजयुमो प्रदेश महामंत्री रजत ठाकुर, जिला परिषद सदस्य संतोष कुमार, संजय ठाकुर, भूप सिंह ठाकुर ने बधाई दी है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App