स्ट्रेचर ले रहे, समय पर वापस नहीं दे रहे

By: Jun 23rd, 2018 12:05 am

आईजीएमसी में पांच-पांच दिन तक तीमारदार व्हील चेयर भी नहीं लौटा रहे

शिमला — शिमला स्थित आईजीएमसी अस्पताल में गंभीर मरीजों को वार्ड तक पहुंचाना तीमारदारों के लिए बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है। आईजीएमसी में हजारों मरीजों के लिए केवल 250 स्ट्रेचर की सुविधा है। हैरानी तो इस बात की है कि स्ट्रेचर व व्हील चेयर लेने के लिए भी तीमारदारों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। जानकारी के अनुसार जिन मरीजों को स्ट्रेचर व व्हील चेयर दिए भी जाते हैं, उनके तीमारदार चार से पांच दिन तक उन्हें वापस नहीं देते हैं। ऐसे में पहले से स्ट्रेचर की कमी से जूझ रहे अस्पताल प्रशासन को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जानकारी के अनुसार लोक कल्याण समिति से अगर कोई स्ट्रेचर ले जाता है, तो मरीज वार्डों में तब तक उन पर अपना कब्जा जमाए रखते हैं, जब तक की उनके मरीजों को छुट्टी नहीं हो जाती है। बता दें कि कई बार तो स्ट्रेचर का इस्तेमाल होने के बाद मरीज उसे अस्पताल परिसर के इधर-उधर फेंक जाते हैं। वहीं कई बार तो स्ट्रेचर की हालत ऐसी हो जाती है कि उन्हें दूसरी बार इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।  उल्लेखनीय है कि अस्पताल प्रशासन की ओर से भी स्ट्रेचर का सही रूप से उपयोग हो, इस पर कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। बता दें कि आईजीएमसी के अपने स्ट्रेचरों का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है। वहीं, वार्ड में स्ट्रेचर भले ही खाली क्यों न हों, लेकिन उनके इस्तेमाल के लिए भी अस्पताल प्रशासन द्वारा कोई कदम नहीं उठाए जाते हैं।

आईजीएमसी सालों से नहीं खरीद रहा नए स्ट्रेचर

साल दर साल आईजीएमसी में मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं में अभी तक कोई सुधार नहीं किया गया है। प्रशासन ने काफी समय से नए स्ट्रेचर खरीदने की बात कहीं थी, लेकिन अस्पताल के पास अभी तक केवल 88 ही स्ट्रेचर की सुविधा है।

लोक कल्याण समिति ने दीं 10 व्हील चेयर

आईजीएमसी में मरीजों की सहुलियत के कार्य कर रही लोक कल्याण समिति शुक्रवार को 10 नई व्हील चेयर मरीजों की सुविधा के लिए लाई। समिति के अध्यक्ष राजेश का कहना है कि अब उनके पास स्ट्रेचर-व्हील चेयर को मिलाकर करीब 100 स्ट्रेचर है। उन्होंने अस्पताल में आने वाले मरीजों के तीमारदारों से आग्रह किया है कि वे स्ट्रेचर को लेने के कुछ घंटों बाद वापस कर दें, ताकि दूसरे गंभीर मरीजों को भी इसका फायदा मिल सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App