कांगड़ा बोला, थाने को करें सिटी से आउट

By: Jul 27th, 2018 12:05 am

पुलिस थाना को शहर से बाहर स्थानांतरित करने को लोग लामबंद

कांगड़ा –पुलिस थाना कांगड़ा को शहर से बाहर स्थानांतरित करने के मसले पर कांगड़ा के लोग लामबंद होने शुरू हो गए हैं । सोशल मीडिया पर भी यह मसला बड़ी बहस का  मुद्दा बन गया है । लोगों का कहना है कि जिस स्थान पर पुलिस थाना है वहां मां के भक्तों व स्थानीय नागरिकों के लिए सुविधा केंद्र बनाया जाए । उल्लेखनीय है कि 1912 में बने पुलिस थाना को गिराकर पुलिस महकमे की यहां नया भवन बनाने की प्रोपोजल है। दीगर है कि एक सदी पूर्व बने इस थाने को उस समय की परिस्थितियों के अनुरूप बनाया गया था, लेकिन एक सदी के बाद हालात बदले हैं, तब शहर की आबादी  500-600 थी और यात्रियों की संख्या भी सैकड़ों में रहती थी। आज शहर की आबादी भी बढ़ी है और मां के भक्त भी लाखों की संख्या में यहां आ रहे हैं। लोग पुराने एसडीएम कोर्ट वाले स्थल को पुलिस थाना के अनुकूल मानते हैं। मौजूदा पुलिस थाने वाले स्थल पर भक्तों और नागरिकों के लिए एक बेहतरीन सुविधा केंद्र बनाया जाए जहां पार्किंग, सराय, टूरिज्म का होटल, शॉपिंग कांप्लेक्स,  स्नानागार व क्लॉक रूम इत्यादि की सुविधा हो।

सुविधा केंद्र जरूरी

माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी एवं वरिष्ठ पुजारी पंडित राम प्रसाद शर्मा का कहना है कि इस स्थान पर यात्रियों के लिए सुविधा केंद्र बनना जरूरी है, जबकि पुलिस थाना को पुराने एसडीएम कोर्ट वाले स्थल पर शिफ्ट किया जा सकता है ।

एसडीएम शशिपाल नेगी के बोल

एसडीएम शशिपाल नेगी का कहना है कि माता के भक्तों के लिए इस स्थान पर  सुविधा केंद्र बनाना बुद्धिजीवी वर्ग की एक अच्छी सोच हो सकती है, लेकिन पुलिस विभाग के अधिकारियों को अन्य स्थानों का विकल्प बताया गया था, परंतु  उन्होंने इसे पुलिस थाना के अनुरूप न पाया। अलबत्ता शहर का बुद्धिजीवी वर्ग व राजनीतिज्ञ  इस मसले को मुख्यमंत्री के दरबार में जनमंच में और विधानसभा में उठाने की पैरवी में जुटे हैं। इस मसले पर सरकारी तंत्र को संघर्ष का सामना भी करना पड़ सकता है, इसलिए इस मुद्दे पर पुनर्विचार की जरूरत है।

नए भवन का प्रोपोजल तैयार

पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल का कहना है कि पुलिस थाना को गिराए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और यहां पुलिस थाना का नया भवन बनाने की प्रोपोजल भी तैयार है। लोगों की भावनाएं अलग हो सकती हैं, लेकिन पुलिस थाना को कहीं अलग स्थान पर स्थानांतरित करना एक लंबी प्रक्त्रिया का हिस्सा हो सकता हैं, लिहाजा ऐसा संभव नहीं है।

लोग यहां नहीं चाहते

कांगड़ा क्षेत्र के जिला भाजपा अध्यक्ष संजय चौधरी का कहना है कि इस मुद्दे पर दर्जनों लोगों ने उनके साथ वार्तालाप की है और वे लोग इसी स्थान पर पुलिस थाना बनाने के हक में नहीं हैं। श्री चौधरी कहते हैं कि पुलिस थाना को जनहित में पुराने एसडीएम कोर्ट वाले स्थल पर बनाया जाना चाहिए।

सीएम से करेंगे बात

विधायक पवन काजल भी इस मुद्दे को लेकर गंभीर हैं, वह इस मसले पर शीघ्र मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात करने जा रहे हैं, ताकि पुलिस थाना को कहीं अन्यंत्र  स्थापित किया जाए और मौजूदा पुलिस थाना वाले स्थल पर सुविधा केंद्र बनाने का मार्ग प्रशस्त हो।

मनमानी पर संघर्ष

पूर्व विधायक चौधरी सुरेंद्र काकू भी पुलिस थाना को पुराने एसडीएम कोर्ट वाले स्थल पर शिफ्ट करने के हक में हैं। अगर इस मुद्दे पर मनमानी हुई, तो जन सहयोग से संघर्ष किया जाएगा। उनका कहना है कि जिस मसले पर जनता सहमत नहीं है, उस पर अडि़यल रुख अपनाना गलत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App