टेस्ट से रोहित को टाटा पंत-कुलदीप को बुलावा

By: Jul 19th, 2018 12:07 am

 

नई दिल्ली— इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज़ के शुरुआती तीन टेस्ट मैचों के लिए बुधवार को घोषित भारतीय क्रिकेट टीम में बल्लेबाज रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली है, जबकि वनडे और ट््वेंटी-20 सीरीज में प्रभावित करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव तथा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने राष्ट्रीय टीम में जगह पाई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्टों की सीरीज के शरुआती तीन मैचों के लिए टीम घोषित कर दी। इंग्लैंड के खिलाफ उसकी जमीन पर पिछली वनडे और ट््वेंटी-20 सीरीज में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले स्पिनर कुलदीप को उनके प्रदर्शन की बदौलत टेस्ट टीम में जगह दी गई है। बीसीसीआई ने बताया कि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को तीसरे वनडे के दौरान पीठ में चोट लगी थी और बोर्ड की मेडिकल टीम उनकी फिटनेस की जांच के बाद टेस्ट टीम में उनके चयन पर कोई फैसला लेगा।

टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (उप कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर

आईपीएल का इनाम

युवा ऋषभ पंत को भी टेस्ट टीम में जगह दी गई है। चयनकर्ताओं ने आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले पंत को टेस्ट टीम में पदार्पण का मौका दिया है।

अंग्रेज डराए, फायदे में

भारतीय टीम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप का चयन हालांकि हैरानी भरा फैसला नहीं है। कुलदीप ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 16.44 के औसत से सर्वाधिक नौ विकेट लिए थे।

ए-टीम भी चुनी

भारतीय सीनियर चयन समिति ने टेस्ट टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम का भी चयन किया है।  बोर्ड एकादश में ईशान किशन (कप्तान एवं विकेटकीपर), आरआर संजय, एआर ईश्वरन, ध्रुव शौरी, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई, जलज सक्सेना, सिद्धेश लाड, मिहिर हिरवानी, डीए जडेजा, आवेश खान, शिवम मावी, ईशान पोरेल, अतीत सेठ शामिल हैं।

शमी की वापसी

तेज गेंदबाजों में अनुभवी इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। शमी फिटनेस समस्या के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में नहीं खेल सके थे, लेकिन अब उन्होंने यो-यो टेस्ट पास कर लिया है।

वनडे के उपकप्तान ने 11 साल में खेले महज 25 टेस्ट

हिटमैन के नाम से मशहूर वनडे के उपकप्तान रोहित शर्मा इंग्लैंड दौरे में लगातार दो शतक लगाने के बावजूद भारतीय टेस्ट टीम में जगह नहीं हासिल कर पाए। रोहित ने अपने करियर की शुरुआत 2007 में की थी, लेकिन पिछले 11 वर्षों में जहां उन्होंने 183 वनडे और 84 ट््वेंटी-20 मैच खेले, वहीं वह इस दौरान सिर्फ 25 टेस्ट ही खेल पाए।  रोहित ने अपने 25 टेस्टों में आखिरी टेस्ट इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के दौरे में खेला था। रोहित को जून में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में भी जगह नहीं मिली थी। रोहित ने अब तक 25 टेस्टों में 39.97 के औसत से 1479 रन बनाए हैं, जिनमें तीन शतक और नौ अर्द्धशतक शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App