नयनादेवी कांड : एसीजेएम करेंगे जांच

By: Jul 16th, 2018 12:07 am

नयनादेवी मामले की मजिस्ट्रियल संग अब ज्यूडीशियल इन्क्वायरी भी, पुलिस ने डीएसपी घुमारवीं को दी जिम्मेदारी

बिलासपुर – नयनादेवी में एनकाउंटर मामले की मजिस्ट्रियल के बाद अब ज्यूडीशियल इन्क्वायरी भी बिठा दी गई है। इस मामले की जांच घुमारवीं के (एसीजेएम) एडिशनल चीफ ज्यूडीशियल मजिस्ट्रेट करेंगे। पुलिस प्रशासन ने मजिस्ट्रियल के साथ साथ ज्यूडीशियल इन्क्वायरी करवाने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा पुलिस विभाग की ओर से जांच अधिकारी नयनादेवी के डीएसपी को लगाया गया है। पुलिस विभाग की मानें तो मामले से जुड़े सभी पहलुओं की बारीकी से तहकीकात की जाएगी ताकि इस मामले में किसी भी प्रकार का कोई संशय न रहे। जानकारी के मुताबिक नयनादेवी में बीते दिन तड़के पंजाब पुलिस ने पंजाब के मोहाली के समीप सोहाना में गाड़ी छिनकर फरार हुए तीन आरोपियों का पीछा कर नयनादेवी पहुंचने के बाद जब उन्हें खुद को पुलिस के हवाले करने के लिए कहा तो वे पुलिस के साथ ही गुत्थमगुत्था हो गए और पुलिस पर फायरिंग कर दी। इसके जवाब में पुलिस को भी फायरिंग करनी पड़ी, जिसमें एक आरोपी को गोली लग गई और आनंदपुर साहिब ले जाते समय उसने दम तोड़ दिया, जबकि पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस घटना के बाद पंजाब के एसएसपी और मंडी के डीआईजी भी बिलासपुर के एसपी अशोक कुमार के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। दो आरोपी कोट थाना पुलिस की कस्टडी में हैं, जबकि रविवार को  शव का मंडी में एसडीएम स्वारघाट व फोरेंसिक एक्सपर्ट्स की मौजूदगी में पोस्टमार्टम करवाया गया है। पुलिस प्रशासन ने नयनादेवी मामले की जांच के लिए शनिवार को मजिस्ट्रियल इन्क्वायरी शुरू कर दी है, जिसका जिम्मा एसडीएम स्वारघाट को सौंपा गया है। एसडीएम अब अपने स्तर पर पूरी जांच पड़ताल कर रिपोर्ट पुलिस प्रशासन को प्रेषित करेंगे। रविवार को पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि मजिस्ट्रियल के साथ साथ अब ज्यूडीशियल इन्क्वायरी करवाने का भी निर्णय लिया है। ज्यूडीशियल इन्क्वायरी घुमारवीं एसीजेएम करेंगे। एसीजेएम घटना से संबंधित पूरी जांच कर रिपोर्ट पुलिस प्रशासन को सौंपेंगे।

बार्डर पर नाकाबंदी का खाका तैयार

पंजाब राज्य की सीमा से सटे बार्डर एरिया में नाकाबंदी को लेकर तैयार की गई कार्ययोजना को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इस संदर्भ में पुलिस अधीक्षक सोमवार को आला अफसरों से चर्चा करेंगे और उस ओर से स्वीकृति मिलने के बाद बार्डर एरिया में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती के साथ ही पंजाब की तरफ से मुख्य एंट्री प्वाइंट्स पर भी सख्त पहरा बिठा दिया जाएगा।

स्थिति सामान्य, भक्तों ने किए दर्शन

घटनाक्रम के दूसरे दिन नयनादेवी शक्तिपीठ में स्थिति सामान्य हो गई है। श्रद्धालुओं ने हर दिन की तरह रविवार को भी भारी संख्या में पहुंचकर मां के चरणों में शीश नवाया। हालांकि पहली बार घटित इस तरह के घटनाक्रम के बाद क्षेत्र में दहशत का माहौल जरूर बन गया था, लेकिन अब स्थिति सामान्य हो गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App