बाबा की नगरी में पौधे रोपे…साफ-सफाई और कसम  खाई

By: Jul 29th, 2018 12:12 am

प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैली में सभी ने थामा झाड़ू, मुहिम का हर कोई मुरीद

दियोटसिद्ध -सिद्धपीठ बाबा बालकनाथ की नगरी में सफाई से पहले दो स्कूली छात्रों ने प्रशासन व उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उपायुक्त हमीरपुर ने दोनों छात्राओं को बुलाया तथा शपथ पत्र पढ़ने को कहा। छात्राओं के प्रण के साथ ही वहां उपस्थित सैकड़ों लोगों ने निर्णय लिया कि न गंदगी फैलाएंगे और न ही फैलाने देंगे। शपथ पत्र के बाद उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। स्वयं रैली में लीड करते हुए हाथों में झाडू थाम लिया। सफाई अभियान में भाग लेने वाले सभी को मास्क व गलब्ज दिए गए थे। उपायुक्त ने सड़क पर से गंदगी को साफ किया। उन्हें ऐसा करता देख अन्य के हौसले भी बुलंद हो गए। फिर क्या था, देखते ही देखते रैली में पहुंचे सभी लोग सफाई अभियान में दिलो जान से जुट गए। कुछ ही समय में सड़क चकाचक हो गई। रास्तों पर फैली गंदगी साफ हो गई। रैली में पहुंचे लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्याएं रखीं। दियोटसिद्ध मंे लंबे समय से चल रही पार्किंग की समस्या से भी उपायुक्त को अवगत करवाया गया। उपायुक्त हमीरपुर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। प्रशासन के साथ मिलकर चले सफाई अभियान को हर किसी ने सराहा। ‘दिव्य हिमाचल’ की इस पहल की सभी तारीफ करते दिखे। इसके साथ ही स्थानीय लोगों ने भी प्रशासन के सामने अपनी समस्याएं रखीं। उपायुक्त ने रैली में पहुंचे सभी महिला मंडलों से आह्वान किया कि अपने क्षेत्र में सफाई का पूरा ध्यान रखें। रैली में महिला मंडलों का जोश अधिक देखा गया। उन्होंने हाथ में बैनर थाम पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। दोगुने उत्साह के साथ स्कूल के छात्रों ने सफाई अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

चीफ गेस्ट को बेंबो प्लांट गिफ्ट

‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैली मंे पहुंचे मुख्यातिथि ऋचा वर्मा को बंेबो का पौधा गिफ्ट किया गया। ब्यूरो प्रभारी नीलकांत भारद्वाज ने उपायुक्त का रैली मंे पहुंचने पर स्वागत किया। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियांे सहित मंदिर प्रबंधन, महिला मंडल, वन विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियांे को मोमंेटो देकर सम्मानित किया गया। वहीं, व्यापार मंडल उपायुक्त सहित प्रशासनिक अधिकारियांे व ब्यूरो प्रभारी को बाबा बालक नाथ की फोटो भेंट की।

बाबा जी की भेंटों से रैली का शुभारंभ

‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता रैली के शुभारंभ से पहले महिला मंडल की सदस्यों ने बाबा बालक नाथ की भेंटों का गुणगान कर माहौल भक्तिमय कर दिया। किन्नर समुदाय की महंत पासी परी के नेतृत्व में महिला मंडल की सदस्यों ने खूब समा बांधा। वे मनमोणेया बालकनाथा, फूलां दी बरखा लाई बाबे आदि भेंटों से मंदिर परिसर गूंज रहा था।

डीसी बोलीं; सफाई होगी, तो बीमारियां नहीं

उपायुक्त हमीरपुर डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि स्वच्छता बहुत जरूरी है। स्वच्छता सिर्फ घरों की ही नहीं, बल्कि आसपास के पर्यावरण व गली मोहल्लों की भी होनी चाहिए। सही मायने में पर्यावरण तभी स्वच्छ होगा। यदि घर को साफ कर कचरा गलियों में फेंक देंगे तो ये स्वच्छता अभियान को सफल नहीं बनाया जा सकता। उन्होंने कहा कि डेंगू के कई मामले सामने आए हैं। गंदे पानी की वजह से ही डेंगू का मच्छर पनपता है। यदि स्वच्छता होगी तो बीमारियां नहीं होंगी। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों ने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा करने का आग्रह किया।

मौसम का मिला भरपूर साथ

शनिवार को दियोटसिद्ध में आयोजित हुई स्वच्छता रैली में मौसम का पूरा साथ मिला। रैली के समापन के कुछ समय बाद ही बारिश शुरू हो गई। सुबह लग रहा था कि कहीं बारिश स्वच्छता रैली में खलल न डाल दे। कुछ समय बूंदाबंदी भी शुरू हो गई थी। रैली का शुभारंभ होते ही मौसम एकदम साफ हो गया। सफाई अभियान संपन्न होने के बाद ही बारिश शुरू हुई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App