सकारात्मक ऊर्जा और विश्वास से काम करें

By: Jul 11th, 2018 12:10 am

जो भी काम मिले आप उसमें अपना पूरा ध्यान लगाइए। इससे लोगों में आपकी अहमियत बढ़ेगी और आप में एक सकारात्मक ऊर्जा तथा आत्मविश्वास आएगा। आप साथ- साथ कोशिश करते रहिए कि जो आप दिल से करना चाहते हैं वह कर सकें, उसके लिए आप दिन में कुछ घंटे का वक्त निकालिए और उसे वक्त दीजिए…

दुनिया में दो ही तरह के लोग हैं एक तो वे जो सफल हैं और दूसरे वे जो नहीं हैं, जिनकी तादाद सफल लोगों से कहीं ज्यादा है। इसका साफ  मतलब है जो लोग हमारी तुलना में सफल हैं, वे लोग कुछ तो अलग करते ही हैं, जो असफल होने वाले लोग नहीं करते हैं। जीवन में सफल होने वाले लोगों के नेचर में भी कुछ खास बातें होती हैं जो उन्हें सफल बनाती हैं।

जो भी करें पूरी मेहनत से करें

आपको जो भी काम मिले आप उसमें अपना पूरा ध्यान दें। उसे बेहतर तथा और भी बेहतर करने की कोशिश करें, क्योंकि आपका काम ही आपका प्रतिनिधित्व करता है। याद रखिए आपका मुकाबला किसी और के साथ बाद में होता है पहले आपको अपने आप से ही लड़ना होगा। आप रोज रात को अपनी गलतियों को शीशे के सामने खड़े होकर याद करें और अगले दिन उसे न दोहराने का फैसला करें।

शिकायत न  करें

दुनिया में हर कोई अपनी पसंद का काम करना चाहता है, पर यह संभव नहीं है। अकसर मनुष्यों की कई परिस्थितियां तथा कमजोरियां उन्हें वह काम करने पर मजबूर कर देती हैं, जो वे नहीं करना चाहते, पर लोग अकसर यही गलती कर देते हैं कि वे अपने सपनों को भूल जाते हैं। वे उसी अनचाही जिंदगी को अपनी पूरी ंिजंदगी समझ कर जीने लगते हैं, पर नहीं! आपको ऐसा नहीं करना है, अगर आप भी इनमें से एक हैं, तो आपको जो भी काम मिले आप उसमें अपना पूरा ध्यान लगाइए, जिससे लोगों में आपकी अहमियत बढ़ेगी और आप में एक सकारात्मक ऊर्जा तथा आत्मविश्वास आएगा। आप साथ- साथ कोशिश करते रहिए कि जो आप दिल से करना चाहते हैं वह कर सकें, उसके लिए आप दिन में कुछ घंटे का वक्त निकालिए और उसे वक्त दीजिए। विश्वास कीजिए एक दिन आपको मंजिल मिल ही जाएगी।

दूसरों से थोड़ा सा ज्यादा

दुनिया में इतने सारे लोग हैं सारे सफल क्यों नहीं हैं, क्योंकि हर व्यक्ति उतनी मेहनत नहीं करता या नहीं करना चाहता जितनी सफल व्यक्ति करते हैं। बात स्पष्ट है! अगर आपको सबसे अलग बनना है, तो सबसे अलग करना भी होगा, ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी,  दूसरे लोगों के मुकाबले कुछ हटकर सोचना पड़ेगा। ज्यादा प्रयास करने पड़ेगे। जब आप यह सब करना शुरू करेंगे तब आपको पता लगना शुरू हो जाएगा कि आप धीरे- धीरे अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होने लगे हैं।

ध्यान

आपका ध्यान, आपके लक्ष्य प्राप्ति की रफ्तार को और भी बढ़ा देता है। उसके लिए आपको पता होना चाहिए कि आपका लक्ष्य क्या है आपको  करना क्या है। जितना दृढ़ आपका संकल्प होगा उतनी जल्दी आप अपने सपने को पूरा करने की ओर अग्रसर होंगे।

दोस्त सोच-समझ के चुनें

जी हां, आपका वातावरण आपके स्वभाव तथा आपके काम करने की क्षमता को पूर्ण रूप से प्रभावित करता है इसलिए अगर आप वह दोस्त चुनते हैं, जिनका संकल्प, जिनका सपना आपके सपनों से मिलता- जुलता है तो आपको और भी फायदा होगा, क्योंकि इनसान अपनी गलतियों के साथ- साथ दूसरों की गलतियों से भी सीख लेता है। अपने सपने को हमेशा ध्यान में रखें। कभी भी हार न मानें, अपनी गलतियों से खुशी- खुशी सीखें आपको सफलता जरूर मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App