हिंदू पाकिस्तान पर घमासान

By: Jul 13th, 2018 12:10 am

थरूर के बयान पर गरमाई सियासत; भाजपा ने बोला हमला, कांग्रेस ने किया किनारा

नई दिल्ली— जहां एक ओर बीजेपी ने ‘हिंदू पाकिस्तान’ वाले बयान को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर को निशाने पर लिया है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने थरूर के बयान से किनारा किया है। बीजेपी ने थरूर के बयान को वोट बैंक पोलिटिक्स से जोड़ते हुए कांग्रेस और दूसरी पार्टियां के सेक्यूलरिज्म को फर्जी करार दिया। बीजेपी की ओर से पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि कांग्रेस मोदी के खिलाफ बोलने के लिए देश के लोकतंत्र पर हमला बोल रही है। उन्होंने इसे हिंदुओं पर हमला भी करार दिया। बता दें कि थरूर ने केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा था कि 2019 में बीजेपी के दोबारा जीतने पर देश ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा। उधर, थरूर अपने इस बयान पर अड़े हुए हैं। थरूर ने फेसबुक पोस्ट के जरिए बीजेपी पर अपने हमले को आगे बढ़ाया। उन्होंने लिखा कि मैंने ऐसा पहले भी कहा है और एक बार फिर कहूंगा। पाक का जन्म एक धर्म विशेष की आबादी के लिए हुआ था और जिसने अपने देश के अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव किया। अल्पसंख्यकों को पाकिस्तान में उनके मौलिक अधिकारों से भी वंचित रखा गया। पात्रा ने थरूर के बयान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी मांगने को कहा है। संबित पात्रा ने थरूर के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि उनके कहने के बाद ही पार्टी के नेता हिंदुओं का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल गांधी हिंदुओं से नफरत करते हैं और वह भी इस तरह के बयान दे चुके हैं। पात्रा ने कहा कि पूर्व में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, दिग्विजय सिंह, सैफुद्दीन सोज, सुशील कुमार शिंदे भी इस तरह के बयान दे चुके हैं। इसी बीच, शशि थरूर के ‘हिंदू पाकिस्तान’ वाले बयान के बाद बैकफुट पर आई कांग्रेस ने उनके बयान से पल्ला झाड़ते हुए अपने नेताओं को सोच-समझकर बोलने की हिदायत दी है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए कहा है कि पार्टी के नेता किसी भी विषय पर प्रतिक्रिया देते समय शब्दों का चयन करने में सावधानी बरतें। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पूनिया ने इस मामले पर कहा कि थरूर जी ही सही तरह से बताएंगे कि उन्होंने ये क्यों कहा, लेकिन यह बात स्पष्ट है कि भाजपा और आरएसएस का हमेशा से यह मानना है कि संविधान में मूल-चूल परिवर्तन होना चाहिए, जो आज का संविधान है वह उनको स्वीकार नहीं है। उधर, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि यह शशि थरूर का भ्रम है और ऐसा लग रहा है कि न तो कांग्रेस सत्ता में है और न ही आने की उम्मीद है। यह कांग्रेस पार्टी ही है जिसने हमारे संविधान से खिलवाड़ कर लोगों के अधिकार और आजादी छीनी थी।

हम सहमत नहीं

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने शशि थरूर के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुआ कहा कि पार्टी उनके बयान से सहमत नहीं है। प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि हमारा देश सर्वधर्म का सम्मान करता है। पूरी दूनिया को अपना परिवार मानता है, सभी को एक ही तरह का सम्मान मिलता है। हम चींटी से लेकर हाथी तक को पूजते हैं, 250 से ज्यादा भगवानों को पूजते हैं।

साथ आए शरद यादव-माजिद मेनन

थरूर का समर्थन करते हुए एनसीपी नेता माजिद मेनन ने कहा कि कांग्रेस सांसद के बयान का गलत अर्थ निकाला जा रहा है। उनके कहने का मतलब है कि अगर बीजेपी 2019 में सत्ता में आती है तो भारत में भी उसी तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसी आज पाक में हैं। शरद यादव ने थरूर के बयान पर कहा कि जैसा चार साल से काम हो रहा है कोई भी सोचेगा कि हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए चल रहे हैं। एक धर्म का राज करना चाहते हैं। इनकी 2019 में विदाई हो जाएगी। ये चार साल केवल धार्मिक और जातिगत उन्माद में लगे रहे। गाय, ताजमहल, जिन्ना, टीपू सुल्तान, लिंचिंग जैसे कामों में लगे रहे। इनका मंत्री लिंचिंग करने वालों का स्वागत करता है। राजनीति और धर्म मिलने पर पाकिस्तान बन जाता है। भारत का संविधान देश की जनता के मिजाज को देख कर बना है। बीजेपी कितना भी प्रयास कर ले देश की साझा विरासत बनी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App