तबाही… शहर में 110 मकान खतरे में

By: Aug 14th, 2018 12:09 am

शिमला —राजधानी शिमला में मानसून की बौछारें कहर बनकर बरसी हैं। भारी बारिश के चलते हुए भू-स्खलन के कारण शहर में भारी तबाही हुई है। मूसलाधार बारिश के चलते जनजीवन पटरी से उतर गया है। शहर के लोग मानसून के कहर से सहमे हुए हैं। शिमला में बारिश के चलते हुए भू-स्खलन से 110 के करीब भवन खतरे की जद में आ गए हैं। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने 20 के करीब मकानों को खाली भी करवा दिया है। भू-स्खलन व जमीन के बैठने से शहर के टुटू वार्ड में सबसे अधिक भवन खतरे की जद में हैं। टुटू के बंगाला कालोनी में 50 के करीब भवनों पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। स्थानीय पार्षद के अनुसार भारी बारिश से बंगाला कालोनी में जगह बैठ रही है, जिससे भवनों को खतरा पैदा हो गया है। बारिश का पानी घरों में घुसने से भी काफी नुकसान हुआ है। कृष्णानगर वार्ड में मस्जिद वाले नाले में भू-स्खलन के कारण 20 से 25 भवनों को खतरा पैदा हो गया है। उक्त वार्ड में खतरे को देखते हुए 10 से 15 मकानों को खाली करवा दिया गया है। कृष्णानगर वार्ड में स्लॉटर हाउस के समीप भू-स्खलन के कारण 15 से 20 भवन खतरे की जद में आने की सूचना है। अपर ढली में भी छह भवन खतरे की जद में हैं। भारी बारिश के चलते भवनों में दरारें आ गई हैं। ऐसे में खतरा देखते हुए उक्त भवनों से 40-50 परिवारों को शिफ्ट कर दिया गया है। इसके अलावा विकासनगर में दो, समरहिल सांगटी में तीन और लिफ्ट के समीप दो भवन खतरे में हैं। मूसलाधार बारिश ने शहर में लोगों को भयभीत कर दिया गया है। शिमला में मूसलाधार बारिश के चलते कई स्थानों पर पानी व मलबा घरों में घुसने से भारी नुकसान हुआ है। टुटू, कृष्णानगर वार्ड में घरों में पानी व मलबा घुसने से काफी नुकसान हुआ है। वहीं, घरों के अंदर मलबा व पेड़ों के गिरने से भी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है।

बारिश से फूलने लगे डंगे

शिमला में बीते रविवार से मूसलाधार बारिश हो रही है। जो क्रम सोमवार सुबह 11 बजे तक जारी रहा। बारिश से जहां जगह-जगह भू-स्खलन व पेड़ गिरे हैं। वहीं, बारिश का पानी डंगों में घुसने से पुराने व नए डंगे फूल गए हैं, जो कभी भी धंस सकते हैं। ऐसे में आगामी दिनों के दौरान भी नुकसान होने की संभावना आंकी जा रही है। शिमला में बीते 24 घंटों के मूसलाधार बारिश हुई। ऐसे कई स्थानों पर नालियों व घरों की छतों से आया पानी सड़कों पर भर गया, जिससे सड़क तालाब में तबदील हुई दिखी। वार्डों में नालियों के चौक होने से पानी सड़कों पर भरने से लोगों को भारी दिक्कतें झेलनी पड़ीं।

गवाही में बादल फटा

अनाडेल वार्ड में गवाही क्षेत्र में बादल फटने की सूचना है। इससे एक गोशाला मलबे में दफन हो गई। वहीं, लोगों के खेत मलबे में तबदील हो गए हैं। उक्त वार्ड में भू-स्खलन के चलते कई मार्ग भी वाहनों की आवाजाही के लिए अवरुद्ध पड़े हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App