नाटिंघम में ‘करो या मरो’ मुकाबला

By: Aug 18th, 2018 12:06 am

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट आज से, सीरीज बचाने के लिए जी-जान लगाएगी विराट ब्रिगेड 

नाटिंघम— दुनिया की नंबर एक भारतीय टेस्ट टीम मेजबान इंग्लैंड के हाथों मौजूदा सीरीज में 0-2 से पिछड़ चुकी है। शनिवार से शुरू होने जा रहे तीसरे करो या मरो के नाटिंघम टेस्ट में भारत की निगाहें हर हाल में वापसी और अपनी उम्मीदें बरकरार रखने पर लगी हुई हैं। विदेशी जमीन पर खराब रिकार्ड के लिए हमेशा आलोचना झेलने वाली टीम इंडिया यदि नाटिंघम में हारती है तो वह पांच मैचों की सीरीज 0-3 से गंवा देगी। ऐसे में कप्तान विराट भी कह चुके हैं कि उनका ध्यान फिलहाल नाटिंघम टेस्ट जीतकर स्कोर 2-1 करना हैं। भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी विभाग में व्यापक सुधार की जरूरत है, जबकि चयन को लेकर सवालों के घेरे में आए कप्तान और कोच नाटिंघम टेस्ट के लिए टीम में कई बदलाव कर सकते हैं। उम्मीद है कि दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को तीसरे मैच में पदार्पण का मौका दिया जा सकता है तो दूसरे मैच से बाहर रहे शिखर धवन भी वापसी कर सकते हैं। चोट से उबर चुके गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के भी अंतिम एकादश में जगह बनाने की उम्मीद है। भारतीय टीम के लिए विराट की फिटनेस भी चिंता का विषय है, जो पूरी तरह फिट नहीं हैं।

इंग्लैंड एकादश

एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर, जॉनी बेयरेस्टो (विकेटकीपर), सैम कूरन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

टीम इंडिया

शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली  (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

चोटिल कोहली ज्यादा खतरनाक 

नॉटिंघम— इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस का मानना है कि पीठ की चोट से उबर रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली दोनों देशों के बीच होने वाले सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में और अधिक खतरनाक होंगे। कोहली दूसरे टेस्ट के चौथे दिन फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतरे थे। बेलिस ने कहा कि वह कोहली की फिटनेस को लेकर चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा, इसका यह मतलब हो सकता है कि वह ज्यादा खतरनाक खिलाड़ी होगा। पहले भी ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जो चोट के साथ खेलते रहे हैं।

जज्बा दिखाने का वक्त

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना गलती थी। शास्त्री ने कहा, साफ तौर पर देखा जाए तो यह गलती थी।  इसके अलावा शास्त्री ने तीसरे टेस्ट मैच से पहले संघर्ष कर रहे टीम के बल्लेबाजों से अधिक अनुशासन और धैर्य दिखाने की मांग की है। शास्त्री ने कहा, इस सीरीज में परिस्थितियां काफी मुश्किल रही हैं, लेकिन ऐसी ही स्थिति में आपको जज्बा और अनुशासन दिखाने का मौका मिलता है।

 हार्दिक किस बात के ऑलराउंडर

वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग का मानना है कि हार्दिक पांड्या अब तक वैसे ऑलराउंडर नहीं बन पाए हैं, जैसी टीम इंडिया को जरूरत है। हार्दिक गेंदबाज के रूप में प्रभावहीन है और बल्ले से पर्याप्त रन नहीं बना रहा। इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया पहले दो टेस्ट हार चुकी है और इस दौरान हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा है। होल्डिंग के मुताबिक, भारतीय आक्रमण में सही संतुलन नहीं है। शायद वे पांड्या को ऑलराउंडर के रूप में खिला रहे हैं, जिससे कि गेंदबाजी में मदद हो सके।

स्टोक्स टीम में शामिल, पर खेलना पक्का नहीं 

इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस ने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के झगड़े के मामले में कोर्ट से बरी होकर टीम में शामिल होने का स्वागत किया। उन्होंने कहा, भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे मैच में उनका खेलना तय नहीं है। बेलिस ने कहा, टीम में उसका शामिल होना अच्छा है। मैं बेन के लिए खुश हूं कि मामला खत्म हुआ। यह सामूहिक निर्णय (उसे टीम में शामिल करने का) था। कोच ने कहा, स्टोक्स का टीम में चयन तय नहीं है। किसी का चयन खुद नहीं हो सकता और हम देखेंगे कि वह मानसिक और शारीरिक तौर पर कैसा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App