पानी कब मिलेगा, कोई पता नहीं

By: Aug 14th, 2018 12:05 am

 शिमला —न जाने शिमला शहर में कितने दिनों तक पेयजल की आपूर्ति नहीं होगी। बरसात यूं ही कहर बरपाती रही तो पेयजल की आपूर्ति में कई दिन लग सकते हैं। वैसे दो-तीन दिन तक तो आपूर्ति में बाधा आनी तय ही है क्योंकि शिमला शहर में जिन पेयजल स्रोतों से पानी की सप्लाई की जाती है उनमें सिल्ट भर गई है। शहर को पेयजल की सप्लाई करने वाले स्रोतों गुम्मा व गिरि में भारी मात्रा में सिल्ट आ गई है। सिल्ट आने से यहां पानी पूरी तरह से गंदला हो चुका है और इसकी मात्रा कम नहीं हो रही बल्कि बढ़ रही है। गाद से युक्त पानी की पंपिंग कर पाना नगर निगम के लिए बेहद मुश्किल हो रहा है। लिहाजा नगर निगम ने शिमला शहर की जनता को चेताया है कि वे भंडारित पानी को बर्बाद न करें, क्योंकि न जाने कितने दिन तक पानी नहीं आएगा। पेयजल स्त्रोतों में भारी मात्रा में सिल्ट आने से पानी की पंपिंग नहीं हो सकी। इस कारण अधिकांश शहर में पानी सोमवार को नहीं आया और यही हालत मंगलवार व बुधवार को भी रहेगी। बरसात के पानी में मिट्टी बड़ी मात्रा में शामिल है। अधिकांश स्थानों पर पहाड़ों में भू-स्खलन हुआ है, जिस कारण मलबा नदियों व नालों में पहुंच गया है। पानी में मिले इस मलबे की मिट्टी पेयजल स्रोतों तक पहुंची है, जिस वजह से वहां पंपिंग स्टेशन बंद कर दिए गए हैं।

उबालकर पीएं पानी

बरसात का पानी कई तरह की बीमारियों को दावत देता है। ऐसे में नगर निगम ने शहर के लोगों से उनके पास उपलब्ध पानी को करीब 20 मिनट तक उबालकर पीने की सलाह दी है।

टंकी ओवरफ्लो तो कार्रवाई

इस दौरान यदि किसी की पानी की टंकी ओवरफ्लो होती है तो उस उपभोक्ता पर कार्रवाई की जाएगी। उसका पेयजल का कनेक्शन तक काटा जा सकता है। शहर की जनता से नगर निगम ने अपील की है कि यदि किसी की टंकी से पानी बहता है तो इसकी जानकारी तुरंत निगम को फोन नंबर 1916 पर दें।

गर्मियों में भी दिक्कत, अब बरसात में भी

शिमला के लोग गर्मियों में जहां पेयजल का संकट झेलते हैं। वहीं, बरसात में भी यहां ये संकट बराबर बना रहता है। गर्मियों में वैसे ही पानी नहीं होता, लेकिन बरसात में पानी है तो भी नलकों में

नहीं आता।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App