आज करो या मरो की लड़ाई

By: Oct 25th, 2017 12:12 am

भारत-न्यूजीलैंड में पुणे वनडे दोपहर डेढ़ बजे से, भारत को सीरीज बचाने के लिए हर हाल में चाहिए जीत

 पुणे— न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का ओपनिंग मैच गंवाने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बुधवार को यहां दूसरे मैच में करो या मरो की स्थिति पैदा हो गई है और मुकाबले में बने रहने के लिए उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। मेहमान न्यूजीलैंड टीम ने भारत को मुंबई में हुए पहले मैच में छह विकेट से हराया था और वह तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। यदि कीवी टीम यहां महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दूसरा मैच भी जीत लेती है तो भारतीय टीम 0-2 से सीरीज गंवा बैठेगी। भारत ने न्यूजीलैंड के साथ सीरीज से पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर 4-1 से पांच मैचों की वनडे सीरीज़ जीती थी, जो उसकी जून 2016 के बाद से लगातार छठी वनडे सीरीज जीत है। यदि मेजबान टीम पुणे वनडे हार जाती है तो उसका अपराजेय क्रम भी टूट जाएगा। टीम इंडिया को पिछले मैच में कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन शतकीय पारी के बावजूद हार झेलनी पड़ी थी और मैच के बाद कप्तान ने माना था कि बल्लेबाजों को बोर्ड पर और रन जोड़ने की जरूरत थी। वहीं, टीम इंडिया के खिलाफ मुंबई में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट 35 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे थे, जबकि अन्य तेज गेंदबाज टिम साउदी को तीन विकेट मिले। कीवी टीम के दो तेज गेंदबाजों ने जहां सात विकेट निकाले तो वहीं भारत की आक्रामक तिकड़ी जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और पांड्या मिलकर 158 रन लुटाकर तीन विकेट निकाल पाए थे। ऐसे में भारत को करो या मरो के मुकाबले में ऑलराउंड प्रदर्शन करना होगा।

हाई कोर्ट ने मानी नेहरा की कारपोरेट बाक्स की मांग

नई दिल्ली — दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय क्रिकेटर आशीष नेहरा के उस आग्रह को स्वीकृति दे दी, जिसमें उन्होंने यहां पहली नवंबर को फिरोजशाह कोटला मैदान पर अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच के दौरान अपने परिवार और मित्रों के लिए कारपोरेट बाक्स की मांग की थी। न्यायमूर्ति एस रविंद्र भट और न्यायमूर्ती संजीव सचदेवा की पीठ ने हालांकि इस आग्रह को लेकर आशंका जताई लेकिन बाद में क्रिकेटर को राहत दे दी। इस क्रिकेटर की ओर से दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के अदालत द्वारा नियुक्त प्रशासक उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश विक्रमजीत सेन ने यह आग्रह किया था। अदालत ने कहा कि एक बार उठाए जाने वाले कदम के तौर पर वे इस आग्रह को स्वीकार कर रहे हैं, क्योंकि नेहरा पहली नवंबर को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत कर रहे हैं जब भारत और न्यूजीलैंड टी-20 मुकाबले में आमने-सामने होंगे।

बड़े स्कोर की है उम्मीद

पुणे के एमसीए स्टेडियम पर भारत और न्यजीलैंड की टीम से बड़े स्कोर की उम्मीद रहेगी। भारतीय टीम ने इसी साल जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ सात विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर बनाया था। इसी मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 350 रन का बड़ा स्कोर बनाया था। इससे चार साल पहले आस्ट्रेलिया ने इसी मैदान पर भारत के खिलाफ आठ विकेट पर 304 रन बनाए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App