बच्चे से ब्रेस्ट फीडिंग कैसे छुड़वाएं

By: Nov 26th, 2017 12:05 am

जब शिशु बड़े होने लगते हैं, तो काम की वजह से या फिर शर्म या झिझक के कारण मां बच्चे का स्तनपान छुड़वाना चाहती है। उसे अपने शिशु को दूसरों के सामने स्तनपान कराने में शर्म का अनुभव होता है। कई बच्चे जो एक या इससे अधिक आयु के होने के बावजूद स्तनपान की आदत छोड़ना नहीं चाहते और अन्य लोगों के सामने भी स्तनपान करने की जिद करने लगते हैं, इस तरह की माताओं के लिए परिस्थितियां कभी-कभी बहुत गंभीर हो जाती हैं। लेकिन मां एकदम से स्तनपान कराना नहीं रोक सकती, बल्कि इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे करना ही उचित होता है। क्योंकि एकदम से स्तनपान बंद कराना मां और शिशु दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। यदि कोई मां स्तनपान रोकने का प्रयास कर रही है, तो वह निम्नलिखित तरीके अपना सकती है।

धीरे-धीरे दूध छुड़ाएं- एकदम से दूध छुड़ाने का प्रयास न करें क्योंकि अचानक से दूध छुड़ाने से यह मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे स्तन गांठ, सूजन या दर्दनाक स्तन संक्रमण जैसी समस्या हो सकती हैं। इसलिए धीरे-धीरे और सुनियोजित तरीके से दूध छुड़ाना शुरू करें।

अपराध बोध से मुक्ति पाएं : कुछ महिलाएं इस वजह से अपराध बोध की शिकार होती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अपने बच्चे को स्तनपान से रोककर, वह उसका अधिकार छीन रही हैं। स्तनपान मां एवं उसके बच्चे के बीच के संबंध को और गहरा बनाता है और यह रुकने से दोनों पर मानसिक प्रभाव भी पड़ सकता है। परंतु ऐसे मौके पर खुद को मजबूत बनाएं और इस आदत के छूटने के बाद, होने वाले लाभ के बारे में सोचें। बच्चे का मन बहलाने की कोशिश करें। यदि बच्चा अन्य कार्यों में व्यस्त रहेगा तो वह स्तनपान के बारे में ज्यादा नहीं सोचेगा। इसके लिए बच्चे को बाहर लें जाए। गाने या खिलौनों की सहायता से भी बच्चे का मन बहला सकती हैं।

बोतल या गिलास में दूध दें- बच्चे को स्तनपान कराने की जगह, बोतल या गिलास में दूध दें। अकसर स्तनपान करने वाले बच्चे बोतल से दूध पीना पसंद नहीं करते। इसके लिए जब बच्चा हल्की नींद में हो तो उस समय बोतल दें।

बच्चे को ठोस भोजन दें- जब बच्चे का पेट भरा रहेगा तो वह स्तनपान की मांग नहीं करेगा। इसलिए बच्चे को ठोस आहार दें। ऐसी कोई चीज जो बच्चा बहुत चाव से खाता है उसे दें, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि बच्चे को कोई भी अपुष्ट भोजन का लालच दें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App