रूट्स कंट्री स्कूल बाघी, ठियोग

By: Nov 22nd, 2017 12:07 am

कृति रौहटा प्रिंसीपल

सुनील रौहटा एमडी

रूट्स कंट्री स्कूल केवल एक विद्यालय का नाम न होकर एक ऐसा आधुनिक शिक्षण अधिगम प्रक्रिया पर आधारित आवासीय (रेजिडेंशियल) सह-शिक्षण संस्थान है, जो आधुनिक पीढ़ी के प्रतिभाशाली बच्चों को प्रत्येक सुख-सुविधा प्रदान करता है, जिसे एक विद्यार्थी के विकास का आधार स्तंभ माना जाता है। दस बीघों में फैला तथा सेब के बागीचों से चारों ओर से घिरा यह विद्यालय देवदार के हरे-भरे वृक्ष जिसकी शोभा को और भी बढ़ा देते हैं। इसकी स्थापना सन् 2003 में की गई। घर-परिवार से दूर, बच्चों को शिक्षा प्रदान करना, प्राचीन समय से ही भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है। भिन्न-भिन्न प्रकार के फलों का उत्पादन करने वाले तथा सेब उत्पादन के कारण विश्व के सबसे अमीर गांव, बाघी में स्थित यह स्कूल एक ऐसी आधुनिक शिक्षा प्रदान कर रहा है, जो कि भारतीय संस्कृति के नैतिक मूल्यों से पूर्ण रूप से ओत-प्रोत है। विद्यालय में प्रत्येक प्रकार के पारिवारिक परिवेश से आने वाले विद्यार्थियों को एक ऐसी शिक्षा प्रदान की जाती है, जो उन्हें चुनौतियों से भरे इस संसार में उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर अपने पैरों पर खड़े होने में सार्थक करे। स्कूल का पारिवारिक माहौल सभी बच्चों को उनके घरों से दूर होकर भी एक ऐसा आदर्श माहौल प्रदान करता है, जिसमें वह स्वयं को सुरक्षित अनुभव कर अपने सर्वांगीण विकास पर पूर्ण ध्यान दे सकें। स्कूल के विषयों, शैक्षणिक व अधिगम प्रक्रिया को बच्चों की क्षमता व रुचि को ध्यान में रखकर समायोजित किया गया है। विद्यालय में सभी प्रकार के महत्त्वपूर्ण विषयों के साथ-साथ खेलकूद की आधुनिक सुविधाएं जैसे कि तैराकी, योगा, फुटबाल, बैडमिंटन, शतरंज, क्रिकेट वालीबाल इत्यादि सभी खेलों की सुविधाएं प्रदान की जाती है।

स्थित : रूट्स कंट्री स्कूल बाघी गांव व पंचायत के शिमला जिला हिमाचल प्रदेश के राष्ट्रीय मार्ग तिब्बत एसएच-1 पर स्थित है, जिसकी अधिकतम ऊंचाई 8884 फुट है। यह जगह पर्यटन की दृष्टि से तथा सैनिक प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छी है। अंग्रेज शासन के दौरान यह जगह समसमायिक मामले निपटाने तथा व्यापार के लिए जानी जाती थी। एशिया में यह क्षेत्र सेब तथा चेरी उत्पादन में पहले स्थान पर आता है। यह रूट्स कंट्री स्कूल के लिए बहुत ही गर्व की बात है, जो यह स्वच्छ वातावरण व प्राकृतिक सुंदरता के बीच में स्थित है।

परिसर : स्कूल परिसर में छात्र  व छात्राओं के लिए अलग-अलग व्यवस्था है तथा बच्चों को खेलने के लिए बहुत बड़ा खेल का मैदान है। स्कूल परिसर में पुस्तकालय, कम्प्यूटर सेंटर, विज्ञान प्रयोगशाला इत्यादि है। कई तरह की गतिविधियों को कराने के लिए अलग-अलग कमरे तथा इंस्ट्रक्टर हैं, जो आधुनिक उपकरणों से बच्चों को शिक्षा प्रदान करते हैं। स्कूल 24 घंटे बच्चों को सौर ऊर्जा, पानी व बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाता है। स्कूल में रहने वाले 800 बच्चों को हर तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। यहां पर बच्चों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाता है। यहां के शिक्षक, वार्डन बच्चों को घर जैसा माहौल देते हैं। स्कूल में बच्चों के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखते हुए बच्चों को उचित पौष्टिक आहार दिया जाता है। 24 घंटे डाक्टर और नर्स बच्चों की देखभाल के लिए उपस्थित रहते हैं। इस स्कूल के होनहार छात्र-छात्राएं देश-विदेश में अपना नाम दिखा रहे हैं तथा स्कूल का नाम रोशन कर रहे हैं।

उपलब्धियां- स्कूल वर्ष 2013-14 में एक ही दिन में 135 कराटे ब्लैक बैल्ट बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड स्थापित कर चुका है। गत दो वर्षों में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 100 प्रतिशत परिणाम रहने पर स्कूल केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी से प्रशस्ति पत्र प्राप्त कर चुका है तथा मार्शल आर्ट कराटे में अपनी दक्षता सिद्ध करने के लिए स्कूल के 15 विद्यार्थी इसी वर्ष जापान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कराटे प्रतिस्पर्धा में भाग ले चुके हैं।

भविष्य में स्कूल की परियोजनाएं- स्कूल भविष्य में विद्यार्थियों की रुचि तथा मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए सिनेमाघर तथा स्विमिंग पूल का निर्माण कर रहा है, जो वातानुकूलित होगा तथा प्रतिकूल वातावरण में भी अनुकूलता का अनुभव कराएगा। इस तरह स्कूल प्रतिकूल परिस्थितियों में भी विद्यार्थियों को बेहतर व उन्नत शिक्षा प्रदान करके  संस्थापक के स्वप्न को पूरा कर रहा है।

 – रोहित सेम्टा, ठियोग

स्कूल के होनहार

नवरिती जस्टा

वंशिका मेहता

साहिल शर्मा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App