कल्पना की कला से सफलता

By: Jun 6th, 2018 12:05 am

अजय अरोड़ा फाउंडर/डायरेक्टर अबीर टेक प्रा. लि. चंडीगढ़

विज्ञापन में  करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने अजय अरोड़ा से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुुख अंश…

ग्लोबलाइजेशन के दौर में विज्ञापनों की भूमिका क्यों अहम होती जा रही है?

ग्लोबलाइजेशन ने विज्ञापन के क्षेत्र में रोजगार के द्वार खोल दिए हैं। कंपनी अपने उत्पादों की बिक्री के लिए विज्ञापनों का सहारा लेती हैं, ताकि उनके उत्पाद ज्यादा से ज्यादा बिकें। इसलिए वे विज्ञापनों पर ज्यादा पैसा भी खर्च कर रही हैं। किसी कंपनी के विस्तार और विकास में विज्ञापन अहम भूमिका निभाते हैं। देश ही नहीं, विदेशों में भी काफी अच्छे स्कोप हैं। आज ब्रांडिंग का जमाना है। किसी भी ब्रांड को जनता तक पहुंचाने में विज्ञापन महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए विज्ञापनों की भूमिका दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है।

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

बीए के साथ फोटोशॅप, कोरल ड्रा, एमएस आफिस की योग्यता होनी जरूरी है। आप एमबीए हैं, तो मार्केट रिसर्च डिपार्टमेंट या मीडिया प्लानिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं। किसी एड एजेंसी के साथ इंटरनशिप भी कर सकते हैं। एडवर्इजिंग/मास कम्युनिकेशन की योग्यता  करियर में ज्यादा निखार ला सकती है।

रोजगार की संभावनाएं किन क्षेत्रों में हैं?

प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व आउट डोर मीडिया के अलावा विज्ञापन कंपनियों में करियर की अपार संभावनाएं हैं। आजकल यूएक्स/यूआई डिजाइनर और सोशल मीडिया ने भी विज्ञापन के करियर को बड़ा उछाल दिया है। आप क्रिएटिव टीम के सदस्य भी बन सकते हैं। कुल मिलाकर आज हर क्षेत्र विज्ञापनों के बल पर दौड़ रहा है।

देश की प्रमुख विज्ञापन एजेंसियां?

जेडब्ल्यूटी, लिंटास,माइंडशेयर, ओएमडी, मैक्सम, ओएंडएम मक्कैन और इनीशिएटिव मीडिया नामक  मुख्य विज्ञापन कंपनियां हैं। छोटी कंपनियों में अबीर टेक कंपनी है,जिसके क्लाइंट डीएलएफ, हरियाणा टूरिज्म और रयात बाहरा यूनिवर्सिटी है, जो स्थानीय मार्केट में जाना-माना नाम है।

देश के प्रमुख शिक्षण संस्थान?

चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी, हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, दिल्ली विश्वविद्यालय सहित अहमदाबाद का इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ  मॉस कम्युनिकेशन आदि शिक्षण संस्थानों में विज्ञापन संबंधी कोर्स करवाएं जाते हैं। आईआईएमसी दिल्ली, एमआईसीए अहमदावाद, जेवियर कम्युनिकेशन यूनिवर्सिटी मुंबई के अलावा रयात बाहरा यूनिवर्सिटी भी विज्ञापन से संबद्ध पाठ्यक्रम चलाती है।

आरंभिक आय इस फील्ड में कितनी है?

आरंभ में 15 हजार रुपए तक वेतन मिलता है। वेतन के मामले मंे अनुभव और योग्यता बहुत मायने रखते हैं। आमदनी इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी विज्ञापन एजेंसी की मार्केट में कितनी अहमियत है। जैसे -जैसे आप अनुभवी होते जाएंगे, आपके करियर का दायरा बढ़ता जाएगा और फिर आपका पैकेज लाखों में भी हो सकता है।

जो युवा इस फील्ड में आना चाहते हैं, उनमें क्या विशेष गुण होने चाहिएं?

करियर बनाने वाले युवाओं को मॉस कम्युनिकेशन में स्नातकोत्तर होना अनिवार्य है। इस क्षेत्र में जाने वाले युवाओं की इमेजिनेशन और कम्युनिकेशन उत्तम दर्जे की होनी चाहिए। विज्ञापन कल्पना की ही उपज होता है। अगर आपमें कल्पना करने की क्षमता है, तो आप इस क्षेत्र में बुलंदियों को छू सकते हैं।

युवाओं को इस फील्ड में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

इस क्षेत्र में काम करने की कोई सीमा नहीं होती। कभी-कभी तो दिन-रात भी काम करना पड़ता है। इसके लिए अभ्यर्थी का दृढ़ निश्चयी और लगनशील होना जरूरी है। सबसे बड़ी चुनौती खुद को स्थापित करने की होती है। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में विज्ञापन के क्षेत्र में खुद को स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। खुद को अपडेट रखना भी जरूरी है। आपको विज्ञापन में दुनिया को कुछ नया कर के दिखाना है। कम समय में ज्यादा दिखाने की कला आपमें होनी चाहिए। जिस युवा में यह कला है, वह इस क्षेत्र में सफल हो सकता है।

जो युवा विज्ञापन के क्षेत्र में आना चाहते हैं, उनके लिए कोई प्रेरणा संदेश दें?

विज्ञापन के क्षेत्र में हमेशा सीखते रहने की कोशिश करें। नई टेक्नोलॉजी को जानने की कोशिश करें और सोशियली एक्टिव रहें। इस क्षेत्र में मेहनत करोगे, तो काम और दाम की कमी   नहीं रहेगी।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App