चंबा में टेंशन…सफाई नहीं, दरकने लगे पहाड़

By: Jul 16th, 2018 12:01 am

चंबा – चंबा शहर की सफाई व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। हालात यह हैं कि शहर के विभिन्न हिस्सों में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। शहर के अहम स्थलों पर स्थापित कूड़ादान भी गंदगी से भरे पड़े हैं। ठेकेदारों को मासिक तौर पर लाखों रुपए का भुगतान करने के बावजूद बिना डंपिंग साइट के नगर परिषद को व्यवस्था बेहतर रखना चुनौती साबित हो रहा है। इन दिनों चंबा शहर बिगड़ी सफाई व्यवस्था से हालात बेकाबू होकर रह गए हैं। शहर के विभिन्न हिस्सों में लगे गंदगी के ढेर से उठने वाली संड़ाध के कारण लोगों का चलना- फिरना दूभर हो गया है।  ऐसे में लोगों ने सवाल उठाने आरंभ कर दिए हैं मिंजर मेला व मणिमहेश यात्रा के दौरान लाखों लोगों की आवाजाही बढ़ने से आगामी दिनों में शहर पूरी तरह बदबूमय होकर रह जाएगा। लोगों ने नगर परिषद से जल्द डंपिग साइट निर्धारित कर शहर की गंदगी के निष्पादन की व्यवस्था कर राहत प्रदान करने को कहा है। चंबा जिला में बरसाती मौसम के शुरुआती दौर में ही लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सड़क निर्माण की कटाई के चलते खोखले पहाड़ों के आए दिन दरकने से वाहनों की आवाजाही बाधित हो रही है। चंबा- भरमौर और चंबा- तीसा मार्ग पर पहाड़ों के दरकने से आवाजाही काफी रिस्की होकर रह गई है। एनएच व पीडब्ल्यूडी को इन मार्गों पर यातायात को सुचारू करने में काफी पसीना बहाना पड़ रहा है। बीते सप्ताह जिला प्रशासन हाईकोर्ट से चौगान में मिंजर मेले के अनुमति मिलने के बाद तैयारियों में जुट गया है।  प्रशासन ने मिंजर मेले के दौरान व्यापारिक गतिविधियों के लिए चौगान को नीलाम करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इस बार 20 जुलाई को चौगान की नीलामी प्रक्रिया से प्रशासन ने डेढ़ करोड़ से अधिक का रेवन्यू हासिल करने का लक्ष्य रखा हैं।  बीते सप्ताह चंबा जिला में वन विभाग ने जनसहभागिता से छेड़े पौधारोपण अभियान के तहत विभिन्न प्रजातियों के करीब अढा़ई लाख पौधे रोपकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प उठाया। बीते सप्ताह कूंर मार्ग पर एक पिकअप के खाई में गिरने से चालक की मौत हो गई।

आगामी हफ्ते के प्रस्तावित कार्यक्रम

  1. मिंजर मेला को लेकर चंबा चौगान की नीलामी 20 को
  2. डीसी आफिस में मंडे मीटिंग का आयोजन
  3. विस उपाध्यक्ष तीसा में सुनेंगें लोगों की समस्याएं
  4. पुलिस विभाग का भांग उखाड़ो अभियान

५. सावन महीने के पहले सोमवार को सजे मंदिर

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

  पुलिस-100       चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108  जननी सुरक्षा योजना 102

 अग्निशमन केंद्र -१०१  आपदा प्रबंधन १०७७

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

  डीसी आफिस- 225371  एसपी आफिस- 222242  एडीएम आफिस-222540  एसडीएम चंबा-222278 डीपीआरओ आफिस-224743  एक्सईएन पीडब्ल्यूडी-222229  एक्सईन आईपीएच – 222410  सीएमओ चंबा- 222223   बस अड्डा चंबा- 222210

सूती टी-शर्ट की बढ़ी डिमांड

चंबा— चंबा जिला में पिछले एक सप्ताह से गर्मी के यौवन पर आने से हल्के रंग के सूती कपडे़ युवाओं की पहली पंसद बने हुए हैं। शहर के रेडीमेड गारमेंटस की दुकानों पर युवा गर्मी से राहत पाने के लिए सूती टी शर्ट व शर्ट खरीदने में खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। रेडीमेड गारमेंट्स के संचालन भी ग्राहकों की डिमांड पर हल्के सूती रंग के कपड़ें मंगवाकर मांग को पूरा कर रहे हैं।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

रूट             रवानगी       वापसी का समय      किराया

चंबा- दिल्ली     5:40 सायं         8:15 रात्रि            1541 रुपए

डलहौजी- दिल्ली  2:55 दोपहर  9 :30 रात्रि            1407 रुपए

डलहौजी की सुंदरता पर फिदा

चंडीगढ के अंकित का कहना है कि डलहौजी के बारे में जितना सुना था उससे कहीं अधिक पाया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य से सजी डलहौजी में सबसे अधिक खुशी पुलिस के व्यवहार को देखकर हुई। शहर में वाहनों की भीड़ के बीच पुलिस के जवान शांतिपूर्ण तरीके से पर्यटकों को गाइड करते दिखे।

कालेजों में संगठनों के गूंजे मुद्दे

चंबा— बीते सप्ताह चंबा जिला के कालेजों में सप्ताह भर छात्र संगठनों की गतिविधियों के चलते परिसर में काफी चहल-पहल देखने को मिली। एबीवीपी व एसएफआई छात्र हित के मुद्दों को लेकर आमने- सामने दिखी। एबीवीपी व एसएफआई ने नवांगुतक छात्रों को संगठन से जोड़ने के लिए सदस्यता अभियान भी छेड़ दिया है। इसी बीच चंबा कालेज के नए प्राचार्य के तौर पर डा. शिवदयाल शर्मा ने अपना कार्यभार भी संभाला। छात्र संगठनों ने डा. शिवदयाल शर्मा की प्राचार्य पद पर नियुक्ति पर खुशी जताई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App