अंजीर के फायदे 

By: Aug 4th, 2018 12:05 am

आजकल की जीवनशैली रोगों का घर बन गई है। एक्सरसाइज की कमी, घंटों बैठकर काम करना, नींद पूरी नहीं होने के कारण तनाव बढ़ता जाता है। ये आदतें हमारे खान-पान को भी प्रभावित करती हैं। अगर हम अपनी जीवनशैली को थोड़ा सा अनुशासन में लाएं और रोजाना के खान-पान को सुधार लें, तो ये कई परेशानियों से निजात दिला सकती है। दिनभर आराम न कर पाने के कारण कमर दर्द और पैर दर्द जैसी समस्या आम बात है। आज ये समस्या बड़े बूढ़ों से ज्यादा जवानों में देखी जा सकती है। इस समस्या को दूर करने में अंजीर एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हर दर्द को दूर करता है अंजीर

अंजीर में कार्बोहाइड्रेट 63 प्रतिशत, प्रोटीन 5.5 प्रतिशत, सेल्यूलोज 7.3 प्रतिशत, चिकनाई एक प्रतिशत, मिनरल सोल्ट 3 प्रतिशत, एसिड 1.2 प्रतिशत, राख 2.3 प्रतिशत और पानी 20.8 प्रतिशत होता है। इसके अलावा प्रति 100 ग्राम अंजीर में लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग आयरन, विटामिन, थोड़ी मात्रा में चूना, पोटाशियम, सोडियम, गंधक, फास्फोरिक एसिड और गोंद भी पाया जाता है। आइए जानते हैं कि अंजीर के सेवन से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

हड्डियों को बनाए मजबूत- ताजे अंजीर की अपेक्षा सूखे अंजीर में शर्करा और क्षार तीन गुना ज्यादा पाया जाता है। सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। इसमें विटामिन्स ए, बी और सी होता है, जिसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है।

एक सूखे अंजीर में 3 प्रतिशत कैल्शियम होता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूती देता है, जिससे घुटने की दर्द की समस्या से भी निजात मिल जाती है। प्रतिदिन नियम से 3-4 अंजीर का सेवन करें।

कमर दर्द से दिलाए राहत- अंजीर के सेवन से कमर दर्द में आराम मिलता है। अंजीर की छाल, सोंठ और धनियां सब चीजों को बराबर मात्र में लें और कूटकर रात के वक्त पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें।  इससे कमर दर्द की परेशानी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

सिरदर्द से आराम- सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म बनाकर सिर पर लेप करने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है। सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक पीस लें, फिर गले पर कपड़े की सहयता से बांधें।  इससे गले की सूजन और गांठ दोनों की समस्या में लाभ होता है।

एनीमिया- अंजीर में आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाने के कारण यह एनीमिया में लाभप्रद होता है। 10 मुनक्के और 8 अंजीर 200 मिलीलीटर दूध में उबालकर पी लें। इससे रक्त में वृद्धि और रक्त संबंधी विकार दूर हो जाते हैं।

कब्ज- 3 से 4 पके अंजीर दूध में उबालकर रात को सोने से पहले खाएं। और उसके बाद वही दूध पी लें। इससे कब्ज में लाभ होता है या 4 अंजीर को रात को सोते समय पानी में डालकर रख दें। सुबह थोड़ा सा मसलकर पानी पीने से कब्ज दूर हो जाती है।

अस्थमा- अस्थमा की बीमारी में अंजीर के पत्तों से राहत मिलती है। जो लोग इंसुलिन लेते हैं उनके लिए यह बहुत लाभकारी होता है। इसमें पोटाशियम की मात्रा अच्छी होती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

जुकाम- पानी में 5 अंजीर को डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर गर्म-गर्म सुबह और शाम को पीने से जुकाम में लाभ होता है। अंजीर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। याद रखें अंजीर दवाई नहीं है जो तुंरत आराम देगी। इसके फायदे के लिए आपको लगातार कुछ समय तक इसका सेवन करना पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App