हर ओर… बस चुनावी शोर

By: Oct 16th, 2017 12:05 am

असम रायफल जवान की मौत

हमीरपुर  — भोटा के अग्घार में महिला ने जहरीला पदार्थ निगलकर अपनी ईहलीला समाप्त कर ली है। वहीं ,भोरंज क्षेत्र में भी महिला ने जहर निगलकर जान दे दी है। इसके अलावा ोरंज क्षेत्र की ग्राम पंचायत सधरियाणा के टकौता गांव की अनीता देवी की डाक्टरों की लापरवाही से मौत हो गई है। वहीं धनेड़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत ब्राहलड़ी के डुढाणा गांव के सैनिक सुरजीत लोटिया का ड्यूटी के दौरान हृदय गति कने से मौत हो गई है। मृतक सुरजीत लोटिया 40 असम रायफल में बतौर हवलदार तैनात थे। नागालैंड में ड्यूटी के दौरान उनकी मौत हो गई है।

280 उपभोक्ताओं की बत्ती गुल

विद्युत बोर्ड ने डिफाल्टरों पर कार्रवाई करते हुए करीब 280 उपभोक्ताओं की विद्युत आपूर्ति काट दी है। इसके चलते उन्हें अब दोबारा नए सिरे से आवेदन करना होगा, तभी उनके घरों से अंधेरा दूर हो सकेगा।

तीन वाहनों की टक्कर में नौ घायल

हाउसिंग बोर्ड कालोनी हमीरपुर में बस व टिप्पर की भिड़त में पांच लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर में भर्ती किया गया है। इसके अलावा नादौन क्षेत्र में स्कूटी गिरने से तीन युवक घायल हो गए हैं। नादौन क्षेत्र में ही लावारिश पशु से स्कूटी टकरा गई। इसके चलते एक युवक घायल हो गया है।

चार चोरों पर भारी पड़ी महिला

भोरंज क्षेत्र की एक ग्राम पंचायत की प्रधान तीन महिला चोरों से भिड़ गई और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। महिला बस में सफर कर रही थी तभी साथ में बैठी महिलाओं ने उसके पर्स से पैसे निकाल लिए। जब महिलाओं ने दूसरी बार प्रधान के पर्स में हाथ डाला, तो उसे उसकी भनक लग गई। महिला प्रधान ने तीन महिलाओं की जमकर धुनाई की और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया।

दूषित पानी से फैला पीलिया

नादौन क्षेत्र के एक कस्बे में दूषित पानी की सप्लाई से करीब एक दर्जन गांवों में पीलिया फैल गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी गांव में जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं। इसके अलावा आईपीएच विभाग ने टैंकों की साफ-सफाई का कार्य भी युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है।

फ्रॉड कॉल से उड़ाए हजारों

बड़ाग्रां निवासी संतोष कुमार को ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए 60 हजार रुपए की राशि चुरा ली है। संतोष कुमार को जब इसका आभास हुआ, तब तक खाता से राशि निकाली जा चुकी थी। उन्होंने इसकी शिकायत बड़सर पुलिस थाना में दर्ज करवा दी है।

पेट्रोल पंपों का औचक निरीक्षण

डीएसपी हमीरपुर रेणु शर्मा की अध्यक्षता में हमीरपुर जिला के करीब आधा दर्जन पेट्रोल पंपों की जांच की गई। निरीक्षण के दौरान तेल की गुणवत्ता को भी जांचा गया।  इसके अलावा पेट्रोल पंपों को बोतल में डीजल व पैट्रोल न बेचने की हिदायत दी।

विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चाएं शुरू

क्या इस बार कांग्रेस रिपीट होगी या फिर भाजपा सत्ता पर काबिज होगी। इसकी चर्चा हर जगह सुनने को मिल रही है। भाजपा में सीएम का टिकट किसके सिर सजेगा यह भी काफी रोचक पहलू बनता जा रहा है। यही नहीं हमीरपुर व भोरंज में कांग्रेस का कौन प्रत्याशी मैदान में उतारा जाएगा, इस पर भी लोगों की चर्चा जारी है।

आचार संहिता के चलते प्रचार-प्रसार साम्रगी हटाई

प्रदेश भर में आचार संहिता लगते ही सार्वजनिक स्थलों पर दोनों पार्टियों के श्लोगनों को मिटाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके चलते निगम की बसों, बैनरों, वर्षाशालिका आदि में सरकार की दर्शाई की उपलब्धियों को मिटा दिया गया है।

बाल विज्ञान मेले में सजे मॉडल

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर में विज्ञान मेले का आयोजन किया गया। इसमें जिला भर के सरकारी व निजी स्कूलों के छात्रों ने एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किए।

एनआईटी हमीरपुर के छात्र ने बनाया डिश वाशर

राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान हमीरपुर के प्रशिक्षु पारस ने एक साथ आठ बर्तन धोने का मॉडल बनाया है। इसके चलते पानी की भी काफी हद तक बचत होगी। प्रशिक्षु के डिश वाशर को काफी सराहना मिल रही है।

हमीरपुर में वोल्वो बसों का टाइम टेबल

हमीरपुर-दिल्ली वाया भोटा-शाम 7:30 बजे, ऊना 10:15, चंडीगढ़ 1:15, दिल्ली 5:30, वापस रात्रि 9:20, चंडीगढ़ 1:15,  ऊना 4:00, हमीरपुर में सुबह 6:30 बजे पहुंचेगी। हमीरपुर-दिल्ली वाया भोटा-रात 9:00 बजे, ऊना 11:45, चंडीगढ़ 3 बजे, दिल्ली 7:15 बजे, वापस रात्रि 8:42 चंडीगढ़ 12:30, ऊना 3:13, हमीरपुर में सुबह 5:30 बजे पहुंचेगी। पालमपुर-दिल्ली वाया भोटा-रात 9:30 बजे ऊना 12:40, चंडीगढ़ 3:35 बजे, दिल्ली 8 बजे, वापस रात्रि  9:40 चंडीगढ़ 1:30, ऊना 4:25 बजे, हमीरपुर में सुबह 7:30 बजे पहुंचेगी।

नगर परिषद ने अतिक्रमण पर चलाया डंडा

नगर परिषद सुजानपुर में त्योहारी सीजन के चलते शहर में अतिक्रमण कर रहे दुकानदारों पर कार्रवाई करते हुए एक दर्जन दुकानों का सामान जब्त किया है। दुकानादारों को दोबारा अतिक्रमण न करने की भी कड़ी चेतावनी दी गई है।

खराब मिठाई व सब्जियां फिंकवाई

स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर की टीम ने हमीरपुर जिला के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करते हुए करीब 50 दुकानदारों को नोटिस जारी किए हैं। इसके अलावा दुकानों में खराब रखी मिठाइयां व सब्जियों को भी फिंकवाया गया है, ताकि कोई भी दुकानदार लोगों को खराब सामान न बेच सके। उन्होंने लोगों को भी जागरूक रहने की सलाह दी है।

सेरा में पुलिस ने सामान किया सील

नादौन क्षेत्र के सेरा में आचार संहिता लगने के बाद भी लोगों को सामान बांटा जा रहा था, जिसकी सूचना मिलते ही नादौन तहसीलदार व पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मौके से वाशिंग मशीन व चूल्हे सील कर लिए हैं।

हेल्पलाइन नंबर

क्षेत्रीय अस्पताल-222222, बस अड्डा-222893, आरटीओ हमीरपुर-221330, पुलिस-100, एंबुलेंस-108, अग्निशमन केंद्र-101, हमीरपुर थाना-224306, भोरंज थाना-266040, सुजानपुर थाना-272021, बड़सर थाना-288021, नादौन थाना-232246, विद्युत शिकायत-222360, 224350, भर्ती कार्यालय हमीरपुर-222214 व 225214, कृषि उपनिदेशक हमीरपुर- 225482 या फिर 222502 पर संपर्क कर सकते हैं।

दिवाली पर  शहर में जगह-जगह सेल

दिवाली पर्व के चलते शहर में जगह-जगह कपड़ों व जूतों की सेल लगी हुई है। लोग भी सेल का काफी लाभ उठा रहे हैं। इसके अलावा शहर में दीयों, लाइटों, पोस्टर इत्यादि की भी दुकानें सजी हुई हैं। लोग इसके चलते जमकर खरीददारी कर रहे हैं।

दौड़ में ककडि़यार-गुलेला स्कूल का दबदबा

बाल स्कूल हमीरपुर में जिला स्तरीय एथलेटिक्स मीट का आयोजन किया गया। इसमें सभी जिला भर के सरकारी व निजी स्कूलों ने भाग लिया। एथलेटिक्स मीट में लड़कों की ओवरऑल ट्राफी ककडि़यार स्कूल और लड़कियों की ओवरऑल ट्रॉफी पर गुलेला स्कूल ने कब्जा जमाया।

बैडमिंटन में खिलाडि़यों ने दिखाया जौहर

डीएवी स्कूल हमीरपुर के सौजन्य से टाउन हाल हमीरपुर में सीबीएसई जोन की राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें बाहरी राज्यों के अलावा प्रदेश के खिलाडि़यों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

टाइपिंग टेस्ट में एक साथ 14 कम्प्यूटर खराब

हिमाचल प्रदेश चयन आयोग हमीरपुर में टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाए गए अभ्यर्थियों को उस समय परेशान होना पड़ा। जब लैब के 14 कम्प्यूटर एक साथ खराब पड़ गए। इसके चलते उन्हें खासा परेशान होना पड़ा। हालांकि बाद में सिस्टम ठीक करवाकर अभ्यर्थियों के टाइपिंग टेस्ट लिए गए।

हमीरपुर पहुंचा गेहूं व सब्जियों का बीज

कृषि विभाग के पास गेहूं व सब्जियों का बीज पहुंच गया है। किसानों को बीज सबसिडी पर कृषि विक्रय केंद्रों के जरिए बांटा जा रहा है, ताकि किसानों को बीजों के लिए परेशान न होना पड़े।

लोगों को चूना लगाकर कंपनी फरार

गांधी चौक में स्थित एक निजी फाइनेंस कंपनी लोगों को ज्यादा ब्याज का झांसा देकर फरार हो गई है। डिडवीं टिक्कर के एक व्यक्ति ने हमीरपुर पुलिस थाना में कंपनी के खिलाफ डेढ़ लाख रुपए का चूना लगाने की शिकायत दर्ज करवाई गई है। सूत्रों की मानें तो कंपनी लोगों का करोड़ों रुपए लेकर भाग गई है। इसके अलावा दिल्ली की एक एनजीओ ने नादौन क्षेत्र के लोगों से हजारों रुपए ठग लिए हैं। कर्मचारियों को पिछले पांच-छह महीने का वेतन नहीं मिल पाया है। उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक हमीरपुर में दर्ज करवा दी है।

वीडियो अपलोड करने के आरोपी गिरफ्तार

सुजानपुर क्षेत्र छात्रा का वीडियो वायरल करने पर चार युवाओं को जेल पहुंचा दिया है। चर्चित वीडियो में लड़के-लड़की की पहले पिटाई की गई । उसके बाद वीडियो भी बना दिया गया। पुलिस ने युवकों को गिरफ्तार कर तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App