220 मीटर लंबी हुई अटल टनल

By: निजी संवाददाता, मनाली Aug 23rd, 2020 12:30 am

एवलांच विरोधी सुरंग बनने के बाद अब 9020 मीटर होगी कुल लंबाई

निजी संवाददाता, मनाली

देश की महत्त्वपूर्ण परियोजना अटल टनल (रोहतांग) की लंबाई 220 मीटर बढ़ गई है। सुरंग के दोनों छोर पर एवलांच विरोधी सुरंग बनने से अब इस टनल की लंबाई 8800 मीटर से बढ़कर 9020 मीटर हो गई है। अटल टनल के उद्घाटन को लेकर बीआरओ तैयारियों में जुट गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर माह में इस सुरंग को देश को समर्पित करने जा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए बीआरओ के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मनाली पहुंचे। बीआरओ इन दिनों प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियों में जुटा हुआ है।

 डीजी ने सोलंगनाला में बीआरओ रोहतांग सुरंग परियोजना के मुख्यालय में अधिकारियों संग बैठक की। डीजी ने साउथ व नार्थ पोर्टल का दौरा किया तथा कार्य मे जुटी स्ट्रॉबेग, एफकॉन व स्मेक कंपनी के अधिकारियों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने बीआरओ के अधिकारियों के कार्य को सराहा। प्रेस को जारी बयान में डीजी ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार की मदद से समय-समय पर जरूरी सामान उपलब्ध करवाया है। सभी के सहयोग से कार्य समय पर पूरा हुआ है। अटल टनल के रूप में बीआरओ के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है।

 बीआरओ रोहतांग सुरंग परियोजना के चीफ  इंजीनियर केपी पुरशोथमन ने डीजी को सुरंग के निर्माण कार्य की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीआरओ ने अधिकतर कार्य पूरा करने में सफलता पाई है। बीआरओ दीपक परियोजना के चीफ इंजीनियर एमएस बाघी ने कहा कि सुरंग के नार्थ पोर्टल सहित दारचा में भव्य पुल बनकर तैयार है। इस दौरान कर्नल शशि चौहान, कर्नल उमा शंकर, कर्नल प्रेम जीत, स्ट्रॅबेग व एफकॉन के प्रोजेक्ट मैनेजर सुनील त्यागी सहित स्मेक कंपनी के अधिकारी राजेश अरोड़ा ने भी बैठक में भाग लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App