हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों को स्व-घोषणा पत्र पर मिलेगी घर में क्वारंटाइन सुविधा

By: निजी संवाददाता-चंडीगढ़ Aug 25th, 2020 12:06 am

चंडीगढ़ — पंजाब सरकार कोरोना के संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों को स्वघोषणा पत्र देने पर घरों में क्वारंटाइन की सुविधा प्रदान करेगी। राज्य के स्वास्थय मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य सरकार ने हल्के लक्ष्णों वाले मरीजों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और गर्भवती महिलाओं की मेडिकल फिटनेस को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनके तहत ऐसे सभी मरीज नमूने लेते समय घर में ही क्वारंटाइन सुविधा उपलब्ध होने का स्व-घोषणापत्र दे सकते हैं और यदि वे बाद में कोविड-19 जांच में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो घर में क्वारंटाइन के योग्य होंगे।

श्री सिद्धू के अनुसार इस संबंध में सभी जिला उपायुक्तों और सिविल सर्जनों को निर्देश जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि नमूना लेते समय उपलब्ध डाक्टर ऐसे सभी लोगों के घरों में क्वारंटाइन सुविधा और मेडिकल फिटनेस की जांच करेंगे। अगर ऐसे मरीज कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाते हैं तो प्रोटोकॉल के अनुसार वह घरों में ही क्वारंटाइन रहेंगे।

उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना के हल्के लक्ष्णों वाले मरीजों को अस्पताल लाने की जरूरत नहीं है। स्वास्थय मंत्री ने कहा कि मरीज एक किट खरीदेगा, जिसमें थर्मामीटर, पल्स ऑसीमीटर, विटामिन सी और जिंक की गोलियां होनी चाहिए और किसी भी लक्षण के लिए बाकायदा खुद निगरानी करेंगे और लक्षण दिखाई देने या स्वास्थ्य बिगड़ जाने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट करेंगे।

घरों में क्वारंटाइन किए गए मरीजों का फॉलोअप जिला प्रशासन कोविड रोगी ट्रेकिंग टीमों द्वारा किया जाएगा। ये टीमें घरों में एकांतवास होने वाले मरीजों का फोन के जरिए फॉलोअप और कम से कम तीन दौरे करना सुनिश्चित करेंगी। मंत्री के अनुसार ”यदि इस दौरे के दौरान प्रोटोकॉल के अनुसार मरीज घर में क्वारंटाइन होने संबंधी स्व घोषणापत्र में दी गई जानकारी गलत पाई जाती है तो ऐसे मरीजों को क्वारंटाइन केंद्र में शिफ्ट कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App