तीन उपस्वास्थ्य केंद्र होंगे अपग्रेड, नारनौल-रोहतक-भिवानी जिलों को मिली पीएचसी की सौगात

By: निजी संवाददाता-चंडीगढ़ Aug 19th, 2020 6:01 pm

चंडीगढ़ — हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नारनौल जिला के कांटी उपस्वास्थ्य केंद्र, तथा दोंगड़ा अहीर और जिला रोहतक के उपस्वास्थ्य केंद्र निदाना टिगरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने और जिला भिवानी (अब चरखी दादरी) के गांव धिकाड़ा में एक नया उपस्वास्थ्य केंद्र खोलने के प्रस्ताव को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है।

सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि अपग्रेड किए गए इन तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए 27 नियमित पद और उप-स्वास्थ्य केंद्र गांव धिकाड़ा के लिए दो नियमित पद सृजित करने की भी मंजूरी दी गई है। इसके अतिरिक्त, इन चारों स्वास्थ्य केंद्रों के लिए चतुर्थ श्रेणी के दस पदों को आउटसोर्सिंग आधार पर भरने की भी स्वीकृति प्रदान की गई है।

प्रवक्ता के अनुसार इन तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए इन 27 पदों में चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी(महिला), दंत शल्य चिकित्सक, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियन, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मी (पुरुष) ,बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मी (महिला) का एक-एक पद और स्टाफ नर्स के दो-दो पद शामिल हैं। उप-स्वास्थ्य केन्द्र गांव धिकाड़ा के लिए दो नियमित पदों में बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मी(पुरुष) एवं बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मी (महिला) का एक-एक पद शामिल है।

प्रवक्ता ने बताया कि कांटी, डोंगड़ा अहीर, निदाना टिगरी ग्राम पंचायतें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के नए स्थायी भवनों के निर्माण तक अस्थायी भवन उपलब्ध करवाने और धिकाड़ा ग्राम पंचायत नए उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए अस्थायी भवन उपलब्ध करवाने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App