आज खुलेंगे सोलन के सभी पार्क

By: स्टाफ रिपोर्टर-सोलन Sep 24th, 2020 12:26 am

पहले चरण में सुबह-शाम दो-दो घंटे के लिए खुलेंगे शहर के पार्क, कोरोना महामारी के चलते पिछले छह माह से थे बंद

सोलन-कोरोना महामारी के चलते पिछले छह माह से बंद पड़े सोलन शहर के पार्कों को खोलने की प्रक्रिया जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। इस बाबत प्रशासन ने नगर परिषद सोलन को निर्देश दिए हैं, जिसके बाद परिषद ने गुरुवार से पार्क खोलने के आदेश कर्मियों को जारी किए हैं। हालांकि पहले चरण में पार्कों को सुबह व शाम केवल दो-दो घंटे के लिए ही खोला जाएगा और पार्कों की सफाई, रखरखाव व पौधों की देखभाल का ही कार्य किया जाएगा। इस कार्य में कर्मियों को कोविड नियमों का भी पूरी तरह से पालन करना होगा। गौर रहे कि नगर परिषद सोलन के अंतर्गत चिल्ड्रन पार्क, जवाहर पार्क व मोहन पार्क शहर के तीन प्रमुख पार्क हैं।  इनमें प्रतिदिन सैकड़ों लोग टहलने के लिए पहुंचते थे। सर्दियों के मौसम में तो बुजुर्ग सहित अन्य लोग पार्कों में धूप का आनंद लेते हुए भी देखे जाते थे।

कोरोना महामारी के चलते मार्च माह में लगे लॉकडाउन के बाद से शहर के ये पार्क बंद पड़े हैं। लगभग छह माह से बंद पड़े इन पार्कों में लोगों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। इतने दिनों से बंद होने के चलते पार्कों की सफाई व पेड़-पौधों की देखभाल भी सही तरीके से नहीं हो रही है। वहीं, अनलॉक-4 की प्रक्रिया आरंभ होने के बाद जहां सरकार ने प्रदेश के बार्डर खोल दिए हैं और अन्य बंद पड़े संस्थानों सहित स्कूल आदि को भी खोल दिया है। इस बीच पार्कों को भी खोलने और उचित रखरखाव की मांग काफी समय की जा रही है। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने पेड़-पौधों व अन्य रखरखाव के लिए पार्कों को खोलने के लिए नगर परिषद सोलन को निर्देश दिए हैं। निर्देश मिलने के बाद तुरंत संज्ञान लेते हुए नगर परषिद ईओ ने बुधवार को इस बाबत गुरुवार से पार्क दो-दो घंटे के लिए खोलने के आदेश जारी किए हैं।

यह होगी समयसारिणी

जिला प्रशासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार पार्कों को सुबह व शाम दो-दो घंटे के लिए खोला जाएगा। इसमें सुबह छह से आठ बजे तक और शाम पांच से सात बजे तक पार्कों को खोलने की अनुमति होगी। इस दौरान केवल पेड़-पौधों व अन्य रखरखाव के कार्यों को ही अंजाम दिया जाएगा। कार्य करने वाले कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस का भी पूर्ण पालन करना होगा। यदि इन सभी निर्देशों में कोताही बरती जाएगी तो आदेशों को वापस भी लिया जा सकता है।

लोगों को रोक पाना होगा टेढ़ी खीर

प्रशासन ने रखरखाव के लिए पार्कों को दो-दो घंटे के लिए खोलने के आदेश तो जारी किए हैं, लेकिन इस दौरान आम लोगों को पार्क में प्रवेश करने से रोक पाना नप के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा। फिलहाल इन पार्कों के गेट पर ताला जड़ा है और किसी को भी प्रवेश की इजाज़त नहीं है। बकायदा नगर परिषद ने एक-एक कर्मी को यहां तैनात किया है, ताकि कोई भी व्यक्ति पार्क में प्रवेश न कर पाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App