बज्रेश्वरी मंदिर में पत्तल में परोसा जाएगा लंगर, नवरात्र में लंगर शुरू करने की तैयारी में मंदिर प्रशासन

By: कार्यालय संवाददाता - कांगड़ा Sep 24th, 2020 12:06 am

नवरात्र में लंगर शुरू करने की तैयारी में मंदिर प्रशासन, बरतनों की जगह होगा इस्तेमाल

अब कांगड़ा का लोकल पत्तल राष्ट्रीय स्तर अपनी छाप छोड़ेगा। शक्तिपीठ मां बजे्रश्वरी मंदिर कांगड़ा में देश भर से आने वाले भक्तों को लोकल हैंडमेड पत्तल में लंगर का प्रसाद खिलाया जाएगा। कोविड के चलते कांगड़ा प्रशासन लंगर में बरतनों की बजाय पत्तल को प्रोमोट करते हुए इसे इस्तेमाल में लाएगा। इसके अलावा पानी के लिए दिए जाने वाले स्टील गिलासों की जगह कागज के डिस्पोजल गिलास इस्तेमाल किए जाएंगे। नवरात्र में शक्तिपीठ मां बजे्रश्वरी मंदिर में लंगर शुरू करने को लेकर प्रशासन ने तैयारियां आरंभ कर दी हैं।

बताया जा रहा है कि नवरात्र में मंदिर में लंगर को शुरू करने से पहले ट्राइल बेस पर इसे शुरू कर यहां पेश आने वाली दिक्कतों को परखा जाएगा। रोजाना दोपहर को लगने वाले इस लंगर के लिए कोविड के नियमों के तहत अंदर आने वाले भक्तों को एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा। फिलहाल मंदिर प्रशासन नवरात्र में इस लंगर सेवा को शुरू करने से पहले प्रशासनिक अनुमति भी लेगा। इसके बाद ही यह सेवा शुरू होगी। वहीं मंदिर में यात्री सदन व मंदिर की सराय भी शुरू होंगी। वहीं एशियन डेवेपमेंट बैंक(एडीबी) द्वारा तैयार किए गए माता का बाग को भी मंदिर प्रशासन अगले सप्ताह टेकओवर करने जा रहा है। यहां पर अब एक फाउंटेन पार्क बनाया गया है व माता के बाग का सुंदरीकरण भी किया गया है।

इसके अलावा मंदिर प्रशासन कांगड़ा ने ऑनलाइन डोनेशन को लेकर भी योजना तैयार की है। मंदिर में माता की लाइन आरती और मां का घर बैठे लाइव दीदार हो सके इसके लिए एक ऐप भी तैयार की जाएगी। वहीं मंदिर परिसर में भक्तों की सुविधा के लिए फुट ऑपरेटिव वाटर डिस्पेंसर भी लगाए जा रहे हैं। इसके चलते मंदिर में भक्तों को हाथ धोने के लिए नल को छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा कोविड को लेकर भक्तों में जागरूकता को बढ़ाने के लिए नई गाइडलाइन वाले बोर्ड व फ्लैक्स आदि भी लगाई जा रही हैं। कोविड-19 को रोकने की दृष्टि से जारी दिशा-निर्देशों की पूर्ण पालना मंदिर ट्रस्ट की ओर से करवाई जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App